trendingNow11287230
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Gastric Problem Solutions: पेट में दर्द, मरोड़ या कब्ज जैसी समस्याओं से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Gastric Problems: आप भी अगर पेट दर्द, मरोड़ या कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय आपको पेट की परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 04, 2022, 02:32 PM IST

Treat Gastric Problems Naturally: आज कल लोगों में पेट दर्द, मरोड़ और कब्ज जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. बारिश के मौसम में पेट से जुड़ी परेशानियां और बढ़ने लगती हैं. क्योंकि बारिश के मौसम में नमी बढ़ने से फंगस और बैक्टीरिया तेजी से फैलने लगते हैं, इसलिए बुखार, एर्लजी और इंफेक्शन के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं और इन सबका असर हमारे पेट और पाचन पर होता है.

  1. पेट की समस्या से पाए छुटकारा
  2. कच्चा केला दस्त में देगा आराम 
  3. जीरे का पानी भी देता है राहत

कच्चा केला दस्त में कारगर

कच्चा केला पेट से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद साबित होता है. केले में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है, जो दस्त से लड़ने में मदद करता है. उल्टी और दस्त के समय शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ जाता है. केला शरीर में बिगड़ी इस इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को भी सही रखता है. पेट दर्द के समय कच्चे केले के कुछ स्लाइस को थोड़े से शहद या अदरक के साथ मिलाकर खाने से आराम मिल सकता है. 

जीरे का पानी दिलाएगा राहत 

अपच की समस्या आज कल आम हो चली है. यह बड़े-बूढों से लेकर छोटे बच्चों में भी देखी जाने लगी है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन में छपे एक रिर्पोट के अनुसार जीरे का पानी पेट की परेशानियों में राहत दे सकता है. इसमें पाए जाने वाला गेस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण पेट दर्द, पेट में जलन, गैस, पेट फूलने और उल्टी में आराम देगा.

हल्दी भी है पेट के लिए अच्छी

आयुर्वेद में हल्दी के कई फायदे बताए गए हैं. हल्दी को उसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए भी जाना जाता है. पेट की समस्याओं में हल्दी का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित होता है. यह बेचैनी को भी कम करता है. इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है. इसे खाने के साथ या चाय में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

(डिसक्लेमर :- ये खबर केवल सामान्य जानकारी के लिए है. इनके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}