Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Husband Wife Relation: पति से झगड़ा हो जाए, तो भूल कर भी न करें ये 4 काम, बढ़ सकता है विवाद

Relationship Mistakes: पति से झगड़े के बाद पत्नी के मन में ये बात आनी चाहिए कि हमें जिंदगीभर एकसाथ रहना है, और इस मसले को हर हाल में सुलझाना है, इसके लिए कुछ खास तरीके अपनाए जा सकते हैं.

Husband Wife Relation: पति से झगड़ा हो जाए, तो भूल कर भी न करें ये 4 काम, बढ़ सकता है विवाद
Stop
Shariqul Hoda|Updated: May 20, 2024, 09:37 AM IST

Married Life Tips: शादी के बाद हस्बैंड और वाइफ के बीच छोटे-मोटे मन मुटाव या झगड़े होना बेहद नॉर्मल है, लेकिन इस लड़ाई को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए तभी रिश्ता जिंदगीभर टिक पाएगा. हालांकि कोशिश यही करनी चाहिए कि कभी झगड़े की नौबत न आए, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी कहासुनी हो जाए तो पत्नी को अपने पति कुछ ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए कि मामला और भी ज्यादा बिगड़ जाए. आइए जानते हैं कि लड़ाई के बाद वाइफ को अपने हस्बैंड से क्या-क्या नहीं कहना है.

1. पुरानी गलती याद न दिलाएं

पत्नी को चाहिए कि जब कभी अपने पति से लड़ाई हो, तो उनकी पुरानी गलती को याद न दिलाएं, क्योंकि गड़े मुर्दे उखाड़ने से बाल बनने के बजाए बिगड़ जाएगी या फिर झगड़ा और ज्यादा बढ़ सकता है. आपका मकसद लड़ाई को खत्म करना है, न कि आग में और ज्यादा घी डालना.

2. झगड़ा सुलझाने में जल्दबाजी न करें

कई बार आप झगड़े को लेकर काफी सीरियस हो जाती हैं, ऐसे में आप तुरंत डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे मसला और ज्यादा बढ़ सकता है. बेहतर है कि माहौल को ठंडा होने का मौका दें. गुस्से से भरे पति को समझाएंगी तो और ज्यादा गुस्सा बढ़ने का खतरा रहता है. कई बार वक्त हर जख्म को भर देता है, तो समझ के साथ ये विवाद भी सुलझ जाएगा.

3. मामला ठीक करने का दिखावा न करें

अगर आप पति से झगड़ा सुलझाना चाहती हैं, तो ये काम पूरे मन से करें. सिर्फ ये दिखावा न करें कि आप सबकुछ ठीक करना चाहती हैं. किसी भी इंसान के लिए फेक इमोशन छिपाना आसान नहीं होता. अगर गलती आपकी है तो माफी मांगने में झिझक नहीं करें और मामले को जल्द सुलझाएं.

4. पति के रिश्तेदारों पर कमेंट न करें

अक्सर ऐसा होता है कि जब हस्बैंड-वाइफ लड़ते हैं तो तो एक दूसरे के रिश्तेदारों पर भद्दे कमेंट्स करने लगते हैं. पत्नी को चाहिए कि आप ये शुरुआत न करें, वरना पति आपके मायके वालों पर छींटाकशी करेंगे और फिर ये चक्र चलता रहेगा.

 

{}{}