trendingNow12330481
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

अफेयर नहीं लेकिन बेवफाई से कम नहीं माइक्रो चीटिंग, 5 संकेतों से समझें आपका पार्टनर तो नहीं दे रहा आपको धोखा

What Is Micro Cheating: अपने पार्टनर से खुलकर बात करें और अपनी भावनाओं को शेयर करें. अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर माइक्रो-चीटिंग कर रहा है तो रिश्ते को बचाने के लिए ईमानदारी से बातचीत ही रास्ता है.   

अफेयर नहीं लेकिन बेवफाई से कम नहीं माइक्रो चीटिंग, 5 संकेतों से समझें आपका पार्टनर तो नहीं दे रहा आपको धोखा
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 10, 2024, 09:07 PM IST

आज के दौर में रिश्ते निभाने की चुनौतियां काफी बदल गई हैं. रिश्तों में वफादारी की लक्ष्मण रेखा अब सिर्फ शारीरिक संबंधों तक सीमित नहीं रह गई है. एक नया शब्द "माइक्रो-चीटिंग" तेजी से चर्चा में है. आइए जानते हैं ये क्या है और आपके पार्टनर इसे कर रहे हैं तो कैसे पहचाने.

माइक्रो-चीटिंग क्या है?

माइक्रो-चीटिंग का मतलब है रिश्ते में छोटे-छोटे ऐसी चीजें करना है जिसके कारण दूसरे पार्टनर को आपके साथ होने पर शक होने लगे. आपके पार्टनर को लगे कि आप उनसे दूर जा रहे हैं या भावनात्मक रूप से किसी और के करीब हो रहे हैं. इसे धोखा नहीं कहा जा सकता है लेकिन यह रिश्ते में वह प्वाइंट होता है जब दूसरे पार्टनर को सावधान हो जाना चाहिए.

पांच संकेत जो बताते हैं आपका पार्टनर कर रहा है माइक्रो-चीटिंग- 

1- सोशल मीडिया पर किसी खास व्यक्ति को बार-बार लाइक और कमेंट करना, उनकी पोस्ट पर फ्लर्टी मैसेज भेजना ये सब माइक्रो-चीटिंग की तरफ इशारा करते हैं. अगर आपका पार्टनर ऐसा कर रहा है और आप असहज महसूस करते हैं तो बातचीत जरूरी है.

2- अगर आपका पार्टनर अपने पूर्व प्रेमियों से फोन पर बात करता है या उनसे चैटिंग करता है और ये बात आपसे छिपाता है तो ये अच्छा संकेत नहीं है. 

3- आपका पार्टनर अपनी हर परेशानी किसी और से शेयर करता है और आपसे नहीं, ये भी रिश्ते में दरार का संकेत हो सकता है. इसका एक साफ मतलब यह है कि वह अपने रिलेशन से बाहर इमोशनल सपोर्ट खोज रहा है.  

4- अगर आपके पसंद ना होने पर भी आपका पार्टनर लगातार किसी व्यक्ति विशेष की खूबसूरती, सफलता या किसी भी बात की आपके सामने ही तारीफ करता है तो ये संकेत है कि कहीं ना कहीं वह उस और आकर्षित हो रहा है. 

5- अगर आपका पार्टनर अचानक स्क्रीन लॉक करने लगा है, फोन को आपसे दूर रखता है या कॉल हिस्ट्री डिलीट करता है तो ये भरोसे की कमी को जन्म दे सकता है. 

याद रखें

माइक्रो-चीटिंग हर रिश्ते में अलग परिभाषित किया जा सकता है. किसी के लिए एक मासूम सी बात दूसरे के लिए असहज करने वाली हो सकती है. ऐसे में रिलेशनशिप को मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि पार्टनर की पसंद और नापसंद का ध्यान रखा जाए.

इसे भी पढ़ें- Zeenat Aman ने दी शादी से पहले लिव-इन में रहने की सलाह, जो कारण बताए उसे जानकर आप भी कहेंगे- बात में दम है!

 

Read More
{}{}