Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

रिलेशनशिप में 'डेल्युजनशिप' का मतलब क्या है? जानिए इसको पहचाने के तरीके

What Is Delusionship: अगर डेल्युजनशिप का नाम अक्सर सुनते हैं, लेकिन इसका असल मतलब नहीं जानते है, तो आज हम आपका ये काम आसान कर देते हैं.

रिलेशनशिप में 'डेल्युजनशिप' का मतलब क्या है? जानिए इसको पहचाने के तरीके
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 03, 2024, 12:08 PM IST

Signs You are in a Delusionship: आपने रिलेशनशिप से जुड़े कई टर्म्स के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेल्युजनशिप आखिर किस बला का नाम है? क्या आप तो ऐसी स्थित का सामना नहीं कर रहे हैं. तो चलिए आपके इस सवाल का जवाब दे देते हैं. 

क्या है डेल्युजनशिप?

डेल्युजनशिप एक ऐसा मेंटल कंडीशन है जब इंसान अपने क्रश के लिए रोमांटिक फीलिंग को इमेजिन करता है, लेकिन रियलिटी में वो किसी का लव पार्टनर नहीं होता. इसमें आप दिन में सपने देखने लगते हैं, जिसे पसंद करते हैं उसको लेकर फैंटेसाइज करते हैं, सामने वाले इंसान को समझे बिना ही उसके बिहेवियर को कॉपी करने लगते हैं. कई बार आप उस इंसान को पर्सनली नहीं जानते या फिर कभी इंटरैक्ट नहीं करते, लेकिन उसके लिए इमोशन हद से ज्यादा रखते हैं.

कैसे करें डेल्युजनशिप की पहचान?

1. एकतरफा मोहब्बत

डेल्युजनशिप की शुरुआत एकतरफा मोहब्बत से होती है, फिर धीरे-धीरे इंसान अपने क्रश को अपनी जिंदगी का हिस्सा मानने लगता है. मन ही मन से सोचने लगता है कि सामने वाला शख्स उसके लिए ही बना है, वो किसी और का नहीं हो सकता. अगर आप भी ऐसी स्थिति में हैं तो खुद से बातें करने लगेंगे और जो रिलेशनशिप है ही नहीं, उसे रियल मानने लगेंगे.

2. सच को स्वीकारना मुश्किल

जब इंसान डेल्युजनशिप वाले रिलेशनशिप में होता है, तो उसके लिए सच को स्वीकारना मुश्किल हो जाता है. वो ये यकीन नहीं कर पाता कि जिसको वो प्यार करता है, वो इंसान के दिल में ठीक वैसी ही फीलिंग नहीं है. उसे इस बात को समझना होगा कि सिर्फ सोचने से ही पॉजिटिव रिजल्ट सामने नहीं आएगा.

3. जलन महसूस करना

डेल्युजनशिप में रहने पर आपको उस इंसान से बहुत ही ज्यादा जलन होने लगती है जो आपके क्रश के करीब जाता है, या उसके साथ लव रिलेशनशिप रखता है. उसकी शादी के बाद तो ये जेलसी कई गुणा बढ़ सकती है. जब वो इंसान आपका है ही नहीं, तो जलन करने का कोई मतलब नहीं होगा.

{}{}