trendingNow12363027
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

डेटिंग ऐप से आप भी तलाशते हैं लव पार्टनर? तो जान लीजिए इसके 5 सबसे बड़े खतरे

डेटिंग ऐप से भले ही आप अपने मन पसंद पार्टनर को सेलेक्ट करते होंगे, लेकिन जरूरी नहीं कि इस तरह की टेक्नोलॉजी का यूज आपके लिए अच्छा ही हो, इसके नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

डेटिंग ऐप से आप भी तलाशते हैं लव पार्टनर? तो जान लीजिए इसके 5 सबसे बड़े खतरे
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 01, 2024, 01:03 PM IST

Dating App Ke Nuksan: आजकल लव पार्टनर की तलाश डेटिंग ऐप के जरिए करना आम हो गया है. ये काफी सुविधाजनक होता है और अपनी पसंद को तलाश करने में झिझक भी नहीं होती. हालांकि इस तरह के ऐप के अपने खतरे हैं जो आगे चलकर परेशानी पैदा कर सकते हैं. अगर आप अवेयर नहीं हैं तो आपकी जिंदगी बर्बाद भी हो सकती है. आइए जानते हैं कि डेटिंग ऐप से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.
 

डेटिंग ऐप के नुकसान

1. फर्जी प्रोफाइल्स और धोखाधड़ी

डेटिंग ऐप्स पर फर्जी प्रोफाइल्स बनाना बहुत आसान है. कई लोग अपनी पहचान छिपाने या दूसरों को धोखा देने के लिए फर्जी जानकारी का इस्तेमाल करते हैं. ये न सिर्फ इमोशनल चीटिंग का कारण बन सकता है, बल्कि इससे पैसे धोखाधड़ी भी हो सकती है. कई मामलों में लोग अपने पार्टनर से पैसे या कीमती चीजें ऐंठने के लिए झूठी कहानियां गढ़ते हैं.

2. प्राइवेसी और डेटा को खतरा

डेटिंग ऐप्स का उपयोग करते समय हमें अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, फोटो, लोकेशन और अन्य चीजे करनी पड़ती है. ये डिटेल अक्सर सुरक्षित नहीं होती और हैकर्स द्वारा चुराई जा सकती है. इससे हमारी पर्सनल सेफटी खतरे में पड़ सकती है. इसके अलावा, डेटिंग ऐप्स का उपयोग करने वाली कंपनियाँ भी हमारे डेटा का दुरुपयोग कर सकती हैं.

3. साइबर बुलिंग और हैरेसमेंट

डेटिंग ऐप्स पर साइबर बुलिंग और उत्पीड़न की घटनाएं भी आम हैं. कई लोग इन ऐप्स का इस्ते दूसरों को परेशान करने, ब्लैकमेल करने, गंदी बातें करने या उन्हें धमकाने के लिए करते हैं. इससे मानसिक तनाव और डिप्रेशन हो सकता है. इसके अलावा, महिलाएं खासतौर से साइबर बुलिंग का शिकार बनती हैं, जिससे उनकी सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े होते हैं.

4. कैटफिशिंग और मैनिपुलेशन

कैटफिशिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई इंसान दूसरे को धोखा देने के लिए फर्जी प्रोफाइल का इस्तेमाल करता है. इससे न सिर्फ इमोशनल डैमेज होता है, बल्कि कभी-कभी यह शारीरिक नुकसान में भी बदल सकता है. कई मामलों में, कैटफिशर्स अपने शिकार को मैनिपुलेट करते हैं और उन्हें गलत काम करने के लिए मजबूर करते हैं.

5. असलियत से दूर

डेटिंग ऐप्स पर चैटिंग और असल जिंदगी में बातचीत में बड़ा अंतर होता है. इन ऐप्स पर लोग अक्सर अपनी सबसे अच्छी तस्वीरें और जानकारी साझा करते हैं, जिससे एक पॉजिटिव इमेज बनती है. वास्तविक जीवन में यह छवि पूरी तरह से अलग हो सकती है, जिससे निराशा और दिल टूटने की संभावना बढ़ जाती है.

Read More
{}{}