Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

अच्छी बहू बनने के चक्कर में शादी के पहले साल में ना करें ये 5 चीजें, जीवनभर होगा पछतावा

First Year Of Marriage Tips: शादी एक खूबसूरत सफर है, जिसे सूझबूझ और समझदारी के साथ खुशियों और प्यार से भरपूर बनाया जा सकता है. ऐसे में यदि आपकी अभी-अभी शादी हुई है तो यह लेख आपके लिए एक मार्गदर्शक का काम कर सकती है.

अच्छी बहू बनने के चक्कर में शादी के पहले साल में ना करें ये 5 चीजें, जीवनभर होगा पछतावा
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 03, 2024, 11:41 AM IST

शादी दो लोगों की जिंदगी और दो परिवारों को हमेशा के लिए जोड़ देता है. क्योंकि समाज के नियमों के अनुसार, लड़की को ही अपना घर छोड़कर अपने पति के घर जाना होता है इसलिए उसका समझदार होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार अच्छी बहू बनने के पैमाने पर खरा उतरने के लिए लड़कियां ऐसी चीजें कर बैठती हैं जिसके कारण उनकी जिंदगी परेशानियों से भर जाती है.

खासतौर पर ऐसी गलतियां शादी के शुरुआती सालों में ही होता है. इस दौरान की हुई चीजों पर ही लड़की को उसके ससुराल में जज किया जाने लगता है. ऐसे में एक अच्छी छवि के साथ अपनी खुशियों का कैसा ध्यान रखना यहां आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं. 

किसी भी रिश्ते को जज न करें

शादी के बाद कई नए बदलाव होते हैं. इसलिए, नए माहौल के अनुकूल होने में थोड़ा समय लें. पति, परिवार और रिश्तेदारों को समझने की कोशिश करें. जल्दबाजी में किसी को भी अपना दुश्मन या दोस्त समझने की गलती ना करें. 

अपनी पहचान खो न दें 

शादी का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी पहचान खो दें. अपने शौक, दोस्तों और करियर को बनाए रखें. खुद पर ध्यान देना और अपनी खुशी का ध्यान रखना जरूरी है. ससुराल वालों की बातों का मान रखते हुए अपने और अपने दोस्त और परिवार के लिए समय निकालें.

सास-ससुर से बहस न करें

सास-ससुर के साथ सम्मान और प्यार से पेश आएं. उनकी बातों को समझने की कोशिश करें और मतभेदों को शांति से सुलझाएं. कोशिश करें कि जब कोई बात बिगड़ने लगे तो आप बिना किसी बहस के किसी भी तरह के झगड़े से बचें.

पति का हर काम ना करें

शादी के बाद हर लड़की से ये उम्मीद की जाती है कि वह अपने पति को उसका हर एक काम करके दे. लेकिन यदि आप जीवन भर इस काम के बोझ से बचना चाहती हैं तो शुरुआत से ही पति की हजूरी से बचें. पति को खुद पर पूरी तरह से डिपेंड ना बनाएं.

इसे भी पढ़ें- इन चीजों को साथ में करने से मजबूत होता है पति-पत्नी का रिश्ता, रिश्ते में आ रही दूरी तो तुरंत कर लें ट्राई

 

पर्सनल सेविंग करें

चाहे कितने ही बड़े परिवार में आपकी शादी हो अपनी पर्सनल सेविंग होना बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि आपके जीवनसाथी आपको कभी यह ना कह पाए कि आप उसकी कमाई पर पल रहे हैं.

{}{}