trendingNow12365615
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

हर चार में से एक लड़की रिलेशनशिप में हो रही है Violence का शिकार, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट

 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक नई रिपोर्ट ने दुनिया भर में युवा लड़कियों के खिलाफ हो रहे हिंसा के चौंकाने वाले आंकड़े सामने रखे हैं.

हर चार में से एक लड़की रिलेशनशिप में हो रही है Violence का शिकार, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 02, 2024, 11:10 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक नई रिपोर्ट ने दुनिया भर में युवा लड़कियों के खिलाफ हो रहे हिंसा के चौंकाने वाले आंकड़े सामने लाए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, 15 से 19 साल की उम्र की हर चार में से एक लड़की अपने रिलेशनशिप में शारीरिक या यौन हिंसा का शिकार होती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2000 से 2018 के बीच किए गए एक अध्ययन में 154 देशों की 15 से 19 साल की हजारों लड़कियों का विश्लेषण किया गया. अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. लिनमैरी सरदिन्हा ने रॉयटर्स को बताया कि मैं इस बात से बेहद हैरान हूं कि इतनी बड़ी संख्या में किशोर लड़कियां अपने 20वें जन्मदिन से पहले ही हिंसा का शिकार हो रही हैं. उन्होंने यह भी कहा कि 2018 के बाद के आंकड़ों का अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन इसमें 'बहुत मामूली गिरावट' देखी गई है.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि हिंसा के लेवल का देश में महिलाओं के अधिकारों से गहरा संबंध है. उदाहरण के लिए, जहां महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और समान उत्तराधिकार कानूनों तक कम या कोई पहुंच नहीं है, वहां हिंसा की दर अधिक देखी गई. सबसे अधिक हिंसा का सामना करने वाले देशों में ओशिनिया, इसके बाद अफ्रीका, पापुआ न्यू गिनी और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो हैं. वहीं, यूरोप में सबसे कम हिंसा की दर देखी गई, जहां 10 प्रतिशत किशोर लड़कियों ने हिंसा की घटनाओं की सूचना दी.

डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देश
डब्ल्यूएचओ के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अनुसंधान विभाग की निदेशक डॉ. पास्कल एलोटे ने इस मुद्दे पर कहा कि चूंकि इन महत्वपूर्ण विकासात्मक वर्षों के दौरान हिंसा से गहरा और स्थायी नुकसान हो सकता है, इसलिए इसे एक पब्लिक हेल्थ मुद्दे के रूप में अधिक गंभीरता से लिया जाना चाहिए- जिसमें रोकथाम और टारगेट सपोर्ट पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए.

असुरक्षित रिश्तों से बचने के उपाय
* किसी भी रिश्ते में अपमानजनक व्यवहार की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है. कुछ संकेतों में शामिल हैं: ज्यादा कंट्रोल करने वाला व्यवहार, जलन, शारीरिक या मौखिक दुर्व्यवहार और दोस्तों व परिवार से अलगाव.
* रिश्तों में स्वीकार्य और अस्वीकार्य व्यवहार के बारे में स्पष्ट और अटल सीमाएं निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है. रिश्ते की शुरुआत में ही अपनी सीमाओं के बारे में बताएं और उन पर दृढ़ रहें.
* करीबी दोस्तों और परिवार का एक सहायक ग्रुप बनाएं, जिनके साथ आप अपने रिश्ते की परेशानियों को शेयर कर सकें. वे न केवल इमोशनल सपोर्ट और सलाह दे सकते हैं, बल्कि यदि आवश्यक हो तो आपको एक अपमानजनक रिश्ते को पहचानने और छोड़ने में भी मदद कर सकते हैं.
* यदि आवश्यक हो तो काउंसलर, चिकित्सक या घरेलू हिंसा और अपमानजनक रिश्तों में विशेषज्ञता रखने वाले संगठनों से पेशेवर मदद लें. याद रखें, मदद मांगने में कोई शर्म की बात नहीं है और अपनी सुरक्षा के लिए किसी अपमानजनक पार्टनर या रिश्ते को छोड़ना जरूरी है.

Read More
{}{}