Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Relationship Tips: आपको खबर भी नहीं, इन 5 तरीकों से आपका फोन ही खराब कर रहा आपके रिश्ते

Mobile Phone Is Killing Relations: मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरूरी है लेकिन ज़्यादा इस्तेमाल रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है. लेकिन अगर थोड़ी सावधानी के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाए तो यह रिश्ते को बेहतर और मजबूत बनाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं. 

Relationship Tips: आपको खबर भी नहीं, इन 5 तरीकों से आपका फोन ही खराब कर रहा आपके रिश्ते
Stop
Sharda singh|Updated: May 29, 2024, 06:19 PM IST

आज के समय में अपने रिश्ते को बचाकर रखना या समय के साथ उसकी मजबूती को बरकरार रखना बहुत मुश्किल हो गया है. पहले दो लोगों के बीच के रिश्ते के बिगड़ने का कारण कोई तीसरा व्यक्ति ही होता था. लेकिन आज के समय में फोन और सोशल मीडिया भी रिश्ते के लिए खतरा बन गए हैं.

इस सच्चाई को नकारा नहीं जा सकता कि मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. जरूरी सूचनाओं से लेकर मनोरंजन तक, सब कुछ सिर्फ एक क्लिक दूर है. जहां यह फोन दूर रहकर भी लोगों को करीब लाने का काम करता है, वहीं इसके कारण आज के समय में रिश्ते खोखले होते जा रहे हैं.   

फोन से कैसे कमजोर होते हैं रिश्ते?

1. हम करीबियों के साथ होने पर भी लगातार अपना फोन चेक करते रहते हैं - कोई नया मैसेज आया है या नहीं, कोई नया पोस्ट है या नहीं. हम इतना सोचते नहीं लेकिन ये आदत सामने वाले व्यक्ति को अकेलेपन का एहसास दिलाती है, जिसके कारण रिश्ते में नाराजगी और दूरी पैदा हो सकती है.

2. जब हमारी नजरें फोन की स्क्रीन पर टिकी रहती हैं, तो हम अपने पार्टनर को वक्त नहीं दे पाते. ऐसा करके हम किसी के साथ होते हुए भी असल मायने में साथ नहीं होते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे इमोशनल डिटैचमेंट होने लगता है और रिश्ता टूट जाता है.

3. सोशल मीडिया पर दूसरों की परफेक्ट दिखने वाली लाइफ के कारण जलन पैदा होना आम बात है जिसके कारण लोग अपने रिश्ते खराब करने की गलती कर बैठते हैं. हर किसी की ज़िंदगी अलग होती है, इसकी समझ विकसित करना जरूरी है. 

4. रिश्ते में दो लोगों के बीच गलतफहमी की सबसे बड़ी फोन वजह होती है. वह चाहे मैसेज हो या कॉल पर बात करना कई बार इससे भाव और लहजा समझना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से लोग अपने दिमाग में वह कहानी गढ़ लेते हैं जिसकी खबर सामने वाले व्यक्ति को नहीं होती है. फिर रिश्ते में गड़बड़ी शुरू हो जाती है.

5. पहले कपल्स साथ में घूमने-फिरने, बातें करने में वक्त बिताते थे. अब मोबाइल ही सबके ध्यान का केंद्र बन गया है. इससे कपल्स के बीच की क्वालिटी टाइम कम होता जा रहा है और रिश्ते कमजोर.

इसे भी पढ़ें- Relationship Tips: बिना आई लव यू कहे अपने स्पेशल वन पर ऐसे करें प्यार की बारिश, कभी कमजोर नहीं पड़ेगी रिश्ते की डोर

कैसे बचाएं रिश्ते

यदि आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो फोन को डाइनिंग टेबल या बेडरूम से दूर रखें. पार्टनर के साथ बातचीत के लिए स्पेशल टाइम निकालें. फोन को साइलेंट मोड पर रखें ताकि हर नोटिफिकेशन पर ध्यान न भटके. पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनें और उनकी भावनाओं को समझें. 

{}{}