trendingNow12426601
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

लाइफ पार्टनर के साथ कैसे बनाएं म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग? ये टिप्स आएंगी काम

Husband Wife Relation: हस्बैंड और वाइफ का रिश्ता बेहद खास होता है, लेकिन आपसी समझदारी की कमी हो जाए तो घर का माहौल खराब हो सकता है.

लाइफ पार्टनर के साथ कैसे बनाएं म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग? ये टिप्स आएंगी काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 12, 2024, 02:10 PM IST

Mutual Understanding With Life Partner: किसी भी इंसान के साथ जिंदगीभर निभाना आसान नहीं होता. खासकर अगर आप मैरिड लाइफ में हैं तो आपसी समझ बेहद जरूरी होती है, वरना रिश्ते की डोर कमजोर पड़ सकती है और मन मुटाव बढ़ सकता है. अगर आप अपने लाइफ पार्टनर के म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.

म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग बनाने के लिए क्या करें?

1. कॉमन हॉबी पर फोकस करें

आमतौर पर अक्सर ऐसा देखा गया है कि हस्बैंड और वाइफ की सोच बिलकुल भी मैच नहीं करती, जिसकी वजह से झगड़े होना आम बात हो जाती है. ऐसा नहीं है कि अलग-अलग सोच वाले इंसान एक छत के नीचे ताउम्र नहीं रह सकते. इसके लिए आप गौर करें कि दोनों में कुछ न कुछ कॉमन हॉबी जरूर होंगी. अगर इन चीजों पर फोकस करेंगे तो आपस में लगाव और समझदारी बढ़ेगी, जिससे रिश्ता लंबा टिकेगा.

2. बातचीत से सुलझाएं मसला

दुनिया का कोई ऐसा मसला नहीं है जो बातचीत के जरिए नहीं सुलझ सकता. जब दोनों के बीच किसी तरह का डिफरेंस हो तो वक्त निकालकर एक साथ बैठें और पॉब्लम्स को दूर करने पर फोकस करें. अगर जरूरत पड़े तो किसी कॉमन फ्रेंड या अच्छे मैरिज काउंसेलर की मदद लें.

3. एक दूसरे की सोच का सम्मान करें

ऐसा हो सकता है कि आप अपने लाइफ पार्टनर की बात या फैसले से इत्तेफाक नहीं रखते हों, लेकिन अपनी सोच और डिजीजन को बेवजह थोपने के बजाए जीवनसाथी के निर्णय का सम्मान करें. इससे उनके दिल में भी आपके लिए इज्जत बढ़ जाएगी.

4. भरोसा करें

एक दूसरे पर भरोसा करना रिश्ते को निभाने की सबसे अहम कड़ी है. भले ही आपको ऐसा लगे कि आपका फैसला या कोई बात पार्टनर को पसंद नहीं आएगी, फिर भी उनसे छिपाने या झूठ बोलने की कोशश न करें. बाते बताने से गलतफमियां पैदा नहीं होतीं.

Read More
{}{}