trendingNow11807734
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Reels Addiction: क्या आप भी घंटों तक मोबाइल पर करते रहते हैं स्क्रॉलिंग? तुरंत बंद कर दें ये आदत वरना हो जाएंगे कुबड़े, जानें बचाव के टिप्स

Social Media Addiction: क्या आप जानते हैं कि मोबाइल पर घंटों तक स्क्रॉलिंग करने से आपके शरीर का ढांचा हमेशा के लिए बिगड़ सकता है और आप कुबड़ेपन का शिकार हो सकते हैं. हावर्ड मेडिकल स्कूल का ताजा रिसर्च में इससे जुड़ी कई डराने वाली जानकारियां सामने आई हैं. 

Reels Addiction: क्या आप भी घंटों तक मोबाइल पर करते रहते हैं स्क्रॉलिंग? तुरंत बंद कर दें ये आदत वरना हो जाएंगे कुबड़े, जानें बचाव के टिप्स
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 03, 2023, 04:42 AM IST

Reels Addiction Relief Tricks: आजकल लोगों में सोशल मीडिया पर घंटों तक रील देखने शौक बहुत बढ़ गया है. एक बार रील्स देखना शुरू करने के बाद वे कितनी देर तक उसे देखते चले जाते हैं, उन्हें पता ही नहीं चलाता. डॉक्टरों से इस आदत को एक नई बीमारी मानकर उसे मास साइकोजेनिक इलनेस यानी MPI नाम दिया है. हावर्ड मेडिकल स्कूल की एक ताजा स्टडी के मुताबिक बहुत ज्यादा रील्स देखने वाले लोगों में मास साइकोजेनिक इलनेस (Mass psychogenic illness) के लक्षण साफ नज़र आते हैं. इस तरह के लोग अक्सर बातचीत के दौरान अपनी टांगे हिलाते रहते हैं. इस बीमारी का यह पहला और बड़ा लक्षण होता है. 

गर्दन में होने लगता है दर्द

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक रोजाना काफी देर तक मोबाइल फोन स्क्रॉल (Reels Addiction Relief Tips) करने से कमर और गर्दन दर्द की समस्या बढ़ जाती है. मोबाइल पर नजर गड़ाने के लिए आप जितनी देर गर्दन झुकाए रखते हैं, आपकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी उतनी ही झुकती रहती है. फिर वैसा ही आपका फिजिकल स्ट्रक्चर बन जाता है. 

कम हो जाता है फोकस

काफी देर तक रील्स (Reels Addiction Relief Tips) देखने वाले लोगों में फोकस की कमी हो जाती है. वे किसी भी वीडियो को अंत तक नहीं देख पाते. वे कुछ ही देर में एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे वीडियो पर पहुंच जाते हैं. धीरे-धीरे यह उनकी आदत में शामिल हो जाता है और वे किसी एक आदत पर खुद को फोकस नहीं कर पाते और हर वक्त बेचैन रहते हैं. 

हो जाती हैं ये बीमारियां

मोबाइल पर कई- कई घंटे (Reels Addiction Relief Tips) गुजारने वाले लोगों में नींद की कमी, माइग्रेन, सिरदर्द और डिप्रेशन की समस्या भी पनपने लगती है. इसकी वजह ये होती है कि मोबाइल से नीली रोशनी निकलती है, जो आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही सिरदर्द को भी बढ़ाती है. ऐसे लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं. 

रील्स देखने की बीमारी से ऐसे बचें (How to Distance from Social Media)

रील्स देखने से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आप रोजाना सैर और योगासन की आदत डालें. मोबाइल गेम के बजाय आउटडोर गेम खेलना शुरू करें. खाना खाते हुए मोबाइल फोन स्क्रॉल न करें. अपने मित्रों से सोशल मीडिया के जरिए नहीं बल्कि आमने-सामने मिलें. कोई नया शौक या हॉबी शुरू करने पर विचार करें. गैर-जरूर ऐप्स को एक्टिवेट न करें. सोशल मीडिया पर कम से कम एक्टिव रहने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}