trendingNow12342186
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या है ठुड्डी के नीचे जमा चर्बी का कारण? इन 5 एक्सरसाइज से डबल चिन फैट करें कम

Double Chin Causes and Exercises: डबल चिन की समस्या को बहुत ही आसानी से आप घर ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए यहां बताए गए एक्सरसाइज को रोज करें.   

क्या है ठुड्डी के नीचे जमा चर्बी का कारण? इन 5 एक्सरसाइज से डबल चिन फैट करें कम
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 18, 2024, 06:58 PM IST

परफेक्ट जॉ लाइन चेहरे की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा देते हैं. वहीं, डबल चिन इसके विपरीत चेहरे के लुक को बिगाड़ देता है. इससे न सिर्फ चेहरे का आकार बिगड़ता है बल्कि चेहरे की बनावट भी असंतुलित लगने लगती है.  

आमतौर पर यह समस्या 25 की उम्र के बाद ज्यादा देखने के लिए मिलती है. क्योंकि इस उम्र के बाद स्किन की कसावट कम होने लगती है. ऐसे में यदि आपके होठों के नीचे की हड्डी और गर्दन के आसपास ज्यादा चर्बी जमा हो गयी है तो यहां बतायी गयी एक्सरसाइज की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

डबल चिन के कारण

मोटापा डबल चिन का एक अहम कारण है. इसके अलावा कुछ लोगों में डबल चिन की समस्या आनुवंशिक होती है. अगर आपके परिवार में किसी को यह समस्या है तो हो सकता है कि आपको भी हो. उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की लोच कम हो जाती है. जिससे त्वचा लटकने लगती है और डबल चिन जैसी दिखने लगती है. इसके साथ ही अस्वस्थ खानपान और मीठी चीजों का अधिक सेवन भी शरीर में फैट बढ़ाकर और त्वचा को ढीला करके डबल चिन का कारण बन सकता है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

डबल चिन कम करने के लिए 5 व्यायाम 
एक्सरसाइज नंबर-1 

अपना मुंह 'ओ' की मु्द्रा में बनाएं. इसके बाद ऊपर के होंठ को अपने दांतों पर ले आएं. अब निचले होंठ को बाहर की तरफ निकालें. इस पोजीशन में 10 से 15 सेकंड तक रहें और फिर रिलैक्स करें. 10 बार दोहराएं.

एक्सरसाइज नंबर- 2

अपना मुंह जितना हो सके चौड़ा खोलें और निचले जबड़े को नीचे की तरफ निकालें. 10 से 15 सेकंड तक रुकें और फिर रिलैक्स करें. फिर 10 बार दोहराएं.

एक्सरसाइज नंबर- 3

सीधे खड़े हो जाएं और अपने सिर को धीरे-धीरे दाहिनी तरफ घुमाएं. जितना हो सके दूर तक घुमाने की कोशिश करें. 10 से 15 सेकंड तक रुकें और फिर बाईं तरफ भी यही दोहराएं. 10 बार दोनों तरफ दोहराएं.

एक्सरसाइज नंबर- 4

अपना मुंह जितना हो सके खोलें और जीभ को बाहर निकालें. जीभ को ऊपर की तरफ जितना हो सके निकालने की कोशिश करें. 10 से 15 सेकंड तक रुकें और फिर रिलैक्स करें. 10 बार दोहराएं.

एक्सरसाइज नंबर- 5

हल्के हाथों से अपने चेहरे पर नीचे की ओर मालिश करें. खासकर ठुड्डी से लेकर गर्दन तक मालिश करें. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और डबल चिन कम होता है.

ध्यान रखें ये बात

इन व्यायामों को रोजाना करने से फर्क नजर आने लगेगा. याद रखें कि संतुलित आहार और अच्छी नींद भी डबल चिन को कम करने में मदद करती है. अगर डबल चिन की समस्या ज्यादा है तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}