trendingNow11435663
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Psoriasis Prevention: स्किन का लालपन है सोराइसिस का इशारा, बचने के लिए खाना शुरू कर दें ये चीजें

Skin Disease: सोरायसिस एक गंभीर चर्म रोग है, जिसमें शुरुआत में स्किन लाल होती है और सूजन दिखाई देती है. धीरे-धीरे लक्षण गंभीर होते जाते हैं और खुजली, जलन के साथ स्किन से खून भी बहने लगता है. ये चर्म रोग शरीर के एक हिस्से से दूसरे में फैलने लगता है.   

सोरायसिस के लक्षण और बचाव के तरीके
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 08:28 AM IST

Psoriasis Prevention Food: स्किन प्रॉब्लम्स भी बहुत खतरनाक होती हैं. कई चर्म रोग बहुत गंभीर होते हैं. सोराइसिस भी एक चर्म रोग है, जो लाइलाज बीमारी है. इसमें त्वचा लाल होने लगती है, शरीर में तेज खुजली होती है और कभी-कभी सूजन भी आ जाती है. बढने पर सोरायसिस गंभीर हो जाती है और स्किन में दरार पड़कर खून भी निकलने लगता है. इस बीमारी का इलाज मुश्किल है, चूंकि ये कुछ दिनों तक ठीक रहने के बाद वापस भी लौट सकती है. हम कुछ तरीके आजमाकर इससे बचाव कर सकते हैं. अगर आप सोराइसिस से परेशान हैं तो कुछ चीजों को खाने से परहेज कर इस बीमारी को शरीर के बांकि हिस्सों में फैलने से रोका जा सकता है. 

बेरी (Berry)

बेरीज खाना सोरायसिस में फायदेमंद है. बेरीज में मौजूद पोषक तत्व सोरायसिस की सूजन कम करने का काम करते हैं. सोरायसिस को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है. बेरीज में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

अखरोट (Walnut)

अखरोट सोरायसिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है. अखरोट में मौजूद ओमोगा-3 जैसे पोषक तत्व सोरायसिस में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

प्याज (Onion) 

प्याज खाना सोरायसिस से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद है. प्याज में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये सोरायसिस को फैलने से रोकने में मदद करते हैं. 

हल्दी (Termeric) 

हल्दी पोषक तत्वों का भंडार है. स्किन के लिए भी हल्दी फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी को खाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. सोरायसिस में भी हल्दी खाना फायदेमंद है. 

ऑलिव ऑइल (Olive Oil) 

सोरायसिस होने परा ऑलिव ऑइल का सेवन करना चाहिए. ऑलिव ऑइल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सोरायसिस में फायदा पहुंचाते हैं. दूसरे तेलों से ये स्किन प्रॉब्लम बढ़ सकती है. 

Read More
{}{}