trendingNow12090021
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी से सिर्फ कमजोरी नहीं, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Protein Deficiency Symptoms: सेहतमंद और स्वस्थ शरीर के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बहुत जरूरी होता है. ये न केवल स्ट्रेंथ देता है बल्कि बीमारियों से भी बचाता है. आइए जानते हैं कि प्रोटीन की कमी से क्या क्या समस्याएं हो सकती हैं. 

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी से सिर्फ कमजोरी नहीं, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Feb 01, 2024, 06:49 PM IST

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के सभी अंगों और टिश्यू के लिए बहुत जरूरी होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर में प्रोटीन की कमी से बहुत गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा, बालों और इम्यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है. इतना ही नहीं प्रोटीन न सिर्फ हमारे सेहत का ध्यान रखती हैं बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखती हैं. बहुत से लोग प्रोटीन को लेकर ज्यादा सतर्क नहीं रहते हैं लेकिन आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी से शरीर में क्या क्या समस्याएं हो सकती हैं. 

बाल और स्किन पर असर- 
प्रोटीन की कमी से बालों का पतला होना, झड़ना, बालों का टूटना और बालों का रंग उड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके अलावा, प्रोटीन की कमी से त्वचा का रूखापन, त्वचा की चमक कम होना और त्वचा पर झुर्रियां पड़ना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

मांसपेशियों में कमजोरी होती है-
प्रोटीन नए मांसपेशियों के बनने के लिए बहुत आवश्यक होता है. ये मांसपेशियों के मरम्मत में भी बहुत अहम भूमिका निभाता है. प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

हड्डियों में वीकनेस-
प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रोटीन की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ सकता है.

इम्यूनिटी कमजोर होती है-
प्रोटीन इम्यून सिस्टम के लिए भी आवश्यक है. प्रोटीन की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

लिवर में प्रॉब्लम-
प्रोटीन लिवर के लिए भी आवश्यक है. प्रोटीन की कमी से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है और लिवर की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

प्रोटीन रिच फूड-
प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अपने डेली डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करना चाहिए. प्रोटीन रिच फूड में फलियां, बीन्स, दालें आदि शामिल हैं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स, बीज, सोया प्रोडक्ट्स भी डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन की कमी एक गंभीर समस्या हो सकती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}