trendingNow11499609
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Protein rich food: इस वेज डाइट से मिलेगी हीरो जैसी बॉडी, नहीं लेना पड़ेगा एक्स्ट्रा प्रोटीन सप्लीमेंट!

High Protein Diet: वेजिटेरियन डाइट वालों के लिए यहां फिटनेस एक्सपर्ट्स के सुझाए गए कुछ नुस्खे बताए जा रहें जिससे वेज डाइट से आपको किसी बॉलीवुड हीरो जैसी बॉडी मिलेगी.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 24, 2022, 04:16 PM IST

High Protein Vegetarian Diet: मौजूदा दौर में सिनेमा ने लोग को काफी प्रभावित किया है. फिल्मो में दिखने वाले कपड़े और स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश भी कई लोग करते हैं. सिनेमा ने बॉडी फिटनेस को लेकर युवाओं में एक अलग सा जोश पैदा कर दिया है. हर दूसरा शख्स चाहता है कि उसकी बॉडी किसी हीरो जैसी हो. इसके लिए कुछ लोग जिम में जाकर खूब पसीना बहाते हैं. जल्दी बॉडी की चाह रखने वाले तरह-तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस तरह के कैमिकलयुक्त सप्लीमेंट सेहत के लिए बेहद नुकासदेय होते हैं. नॉन वेज खानों वालों के लिए प्रोटीन के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन वेज के लिए ऐसे में कम ऑप्शन बचते हैं. यहां फिटनेस एक्सपर्ट्स के सुझाए गए कुछ नुस्खे बताए जा रहें जिससे वेज डाइट से आपको किसी बॉलीवुड हीरो जैसी बॉडी मिलेगी.

इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

1. सर्दियों के मौसम में अगर आप प्रोटीन का अच्छा सोर्स तलाश रहें हैं तो अमरूद आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बता दें कि अमरूद एक प्रोटीन रिस फूड है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप रोज एक कप के बराबर अमरूद खाते हैं कि तो इससे आपको 4.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसमें विटामिन सी और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है.

2. अमरूद के अलावा कीवी और एवोकाडो में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक कप कीवी में 2 ग्राम प्रोटीन वहीं एक कप एवोकाडो में 4.6 ग्राम प्रोटीन होता है. मीट के बदले सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा का सोर्स है. यह आपके डेली प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है.

3. दालों को प्रोटीन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. सभी दालों में से अरहर दाल सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. आप राजमा, चना और मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा मूंगफली भी प्रोटीन और विटामिंस का अच्छा सोर्स है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}