trendingNow11755827
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair: कम उम्र में सफेद बाल हैं टेंशन की वजह, इस होममेड हेयर डाई से कर लें दोस्ती

White Hair Problem: जब यंग एज में बाल सफेद होने लगें तो टेंशन बढ़ने लगती है, आप केमिकल युक्त महंगे प्रोडक्ट की जगह घर में तैयार की गई नेचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

White Hair: कम उम्र में सफेद बाल हैं टेंशन की वजह, इस होममेड हेयर डाई से कर लें दोस्ती
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 20, 2024, 08:27 AM IST

How to Prevent Premature White Hair: बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे जल्दी और बुरा असर बालों पर दिखना शुरू होता है. जिसके कारण 25 की उम्र में ही सफेद बालों की समस्या हो जाती है और हेयर फॉल होने लगता है. सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग हेयर डाई लगाते हैं, लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल बालों को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल, आपको घर पर बनी नैचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे ना सिर्फ सफेद बालों को काला बनाया जा सकता है, बल्कि बाल मजबूत और लंबे भी बनते हैं.

घर पर कैसे बनाएं नेचुरल हेयर डाई?

आप सफेद बालों का इलाज करने के लिए आंवला (Indian Gooseberry) और शिकाकाई (Shikakai) से नैचुरल हेयर डाई (Natural Hair Dye) बना सकते हैं. जिसके लिए आपको निम्नलिखित सामग्री और तरीका अपनाना पड़ेगा.

सामग्री

-मुट्ठीभर सूखे आंवला
-एक छोटी कटोरी शिकाकाई पाउडर
-एक कप पानी

नैचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका

-सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई में 1 कप पानी डालकर उबलने दें.
-इसके बाद इस पानी में मुट्ठीभर सूखे आंवले और 1 छोटी कटोरी शिकाकाई पाउडर डालें.
-इस मिश्रण को 10 मिनट तक उबलने दें और फिर गैस बंद कर दें.
-अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें. पानी काला और गाढ़ा हो जाएगा, जिसे मेहंदी के ब्रश से बालों में लगाएं.
-बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आंवला और शिकाकाई

आंवला (Indian Gooseberry) में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होते हैं, जो बालों में जान डालने का काम करते हैं. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर पोषण प्राप्त करने में मदद करता है. वहीं, शिकाकाई (Shikakai) बालों को काला बनाने और घना बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}