trendingNow12377244
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

शादी हुई नहीं, लेकिन सिर पर सफेद बाल देने लगे टेंशन, जानिए कैसे रोकें व्हाइट हेयर

अगर शादी से पहले किसी के सफेद बाल उगने लगें तो जाहिर सी बात है आपको टेंशन होगी. ऐसे में आपको व्हाइट हेयर की ग्रोथ की वजह जाननी होगी, साथ ही जरूरी उपाय भी करने पड़ेंगे.

शादी हुई नहीं, लेकिन सिर पर सफेद बाल देने लगे टेंशन, जानिए कैसे रोकें व्हाइट हेयर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 10, 2024, 11:22 AM IST

Premature White Hair Problem: हमारी सुंदरता में बालों का एक अहम योगदान होता है, इसलिए हर किसी की चाहत होती है कि उनकी जुल्फें काली और घनी रहें. खासकर यंग एज में कोई नहीं चाहता कि उनके बाल सफेद हो जाएं. पहले के दौर में ऐसा सिर्फ ओल्ड या मिडिल एज के लोगों को होता था, लेकिन व्हाइट हेयर की परेशानी अब हर उम्र में देखने को मिल रही है.

सफेद बाल से होती है टेंशन

जब किसी 20 से 25 साल के अनमैरिड इंसान को अपने सर पर सफेद बाद दिखते हैं तो वो टेंशन में आ जाता है और इससे छुटकारा पाने की तमाम कोशिशें करने लगता है. इसके लिए कुछ लोग केमिकल बेस्ड हेयर कलर्स यूज करते हैं लेकिन इससे बाल रफ और डैमेज हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि प्रीमैच्योर व्हाइट हेयर की अहम वजह क्या है और इससे कैसे कम किया जा सकता है है.

कम उम्र में बाल क्यों होते हैं सफेद?

डॉ. अनुज कुमार (Dr. Anuj Kumar) के मुताबिक उम्र से पहले बाल सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से सामान्य कारण है थाइरोइड की बीमारी और विटामिन B12 की कमी. हालांकि मानसिक तनाव भी इसका एक कारण हो सकता है. कुछ रिसर्च में ये भी सामने आया है कि फोन का रेडिएशन भी बाल सफ़ेद कर सकता है हालांकि ये पूरी तरह से कंफर्म नहीं है.

 

आप क्या कर सकते हैं?

जाहिर सी बात है कि आप सफेद बालों को कम करने या इसे रोकने के लिए कुछ जरूरी उपाय करना चाहते हैं तो ऐसे में लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में कुछ चेंजेंज लाने होंगे. आप रोजाना 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें, डेली डाइट में हरी सब्जियां और फलों का सेवन बढ़ाएं, हफ्ते में एक दिन व्रत रखें, अगर थाइरोइड या अन्य बीमारी पकड़ में आई है तो उसका इलाज कराएं. डॉ. अनुज ने कहा, "सफ़ेद बाल काले हो जाएं इसका कोई उपचार प्रभावशाली नहीं है, इसलिए मार्केट में आप जो भी सीरम या अन्य चीजें देखते हैं वो कितनी असरदार है इस पर शक है."

Read More
{}{}