trendingNow11233406
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair Problem: आखिर किस वजह से उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं बाल? जानें इससे बचने के उपाय

White Hair Problem: आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को छोटी उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या होने लगती है. क्या आपा जानते हैं कि ऐसा किस वजह से होता है. आइए जानें.

कम उम्र में बाल क्यों सफेद होते हैं?
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 26, 2022, 11:45 AM IST

White Hair Problem: बालों का सफेद होना आम बात है, लेकिन अगर यह उम्र से पहले सफेद होने लगे तो टेंशन की बात है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी वजह होती हैं, जिससे ये समस्या ज्यादातर लोगों को देखने को मिलती है. इसके पीछे कई वजह है. दरअसल, आपका लाइफस्टाइल कैसा और आप क्या खाते हैं इससे भी आपके बालों पर प्रभाव पड़ता है. यदि आप कुछ जरूरी विटामिन्स नहीं खाते हैं तो वक्त से पहले बाल सफेद होने लगेंगे. आइए जानते हैं. 

किस वजह से बाल होते हैं सफेद?

जब आपकी बॉडी में आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी12 और सेलेनियम की कमी होती है तो समय से पहले बाल के रोम सफेद हो सकते हैं. बालों के समय से पहले सफेद होने वाले लोगों में बायोटिन के लो लेवल वाले विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी पाई जाती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में बदलाव करना होगा. 

बालों को काला करने के नुचेरल उपाय
काली मिर्च का इस्तेमाल हम खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से बाल फिर से काले हो सकते हैं. इसके लिए साबुत काली मिर्च को पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद सिर पर डालें. अगर रेगुलर इस विधि को अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर से डार्क हो जाएंगे.

- प्याज के बिना किसी भी रेसेपीज का जायका अधूरा सा लगता है, लेकिन इस बेहतरीन सब्जी का इस्तेमाल बालों को नेचुरली काला करने के लिए भी किया जा सकता है. आप हर दिन नहाने से करीब 30 मिनट पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}