trendingNow11896615
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dengue Diet: डेंगू की बीमारी में तेजी से गिरते हैं प्लेटलेट्स, यहां जानिए खून बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट

Foods Which Increases Blood: बदलते मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के होने का डर रहता है. इसमें सबसे पहले प्लेटलेट्स में कमी आती है. इसके लिए आपको कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में खून बढ़े और इम्युनिटी मजबूत हो सके....  

Dengue Diet: डेंगू की बीमारी में तेजी से गिरते हैं प्लेटलेट्स, यहां जानिए खून बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Oct 02, 2023, 11:39 AM IST

How To Increase Platelet Count In Body: बदलते मौसम में बीमारियों के फैलने का डर रहता है. जिसमें सबसे ज्यादा डेंगू और मलेरिया का खतरा होता है. इन दिनों डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है. इसमें बुखार, सर्दी-जुकाम कई दिनों तक पीछा नहीं छोड़ता है. साथ ही व्यक्ति को डेंगू की बीमारी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. वहीं सबसे ज्यादा खतरनाक होता है प्लेटलेट्स काउंट का नीचे गिरना. डॉक्टर हमेशा इसी बात की सलाह देते हैं कि प्लेटलेट्स काउंट बैलेंस रहे. 

शरीर में प्लेटलेट्स काउंट मेंटेन होने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें. साथ ही ये भी जरूरी है कि ऐसे फूड्स खाएं जिससे शरीर में खून बढ़ सके. आपको बता दें, डेंगू की बीमारी में प्लेटलेट्स का टीएलसी काउंट कम होने पर मरीज की इम्युनिटी बहुत कमजोर हो जाती है. इसके साथ ही मरीज को डिहाइड्रेशन की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिसे आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल करके डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं....
 
1. खट्टे फल 
अगर कोई व्यक्ति डेंगू से पीड़ित है तो उस मरीज को विटामिन सी से भरपूर वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें. जैसे संतरा, आंवला, नींबू और शिमला मिर्च. ये सभी विटामिन सी से भरपूर शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करेंगे. 

2. अनार
आपके घर में अगर कोई डेंगू का मरीज है तो डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं के अलावा मरीज को अनार खिलाएं. अनार में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आयरन से भरपूर होने की वजह से यह शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है. अनार में पाए जाने वाले जरूरी मिनरल्स और इम्यूनिटी बूस्टर न्यूट्रिएंट आपको मजबूती देते हैं. 

3. मुनक्का
मुनक्का आयरन का अच्छा सोर्स होता है. इसलिए डेंगू की बीमारी में आप मुनक्का खाएं. मुनक्का एनीमिया जैसी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है. इसी तरह से यह डेंगू में भी काफी कारगर होता है. शरीर में खून बढ़ाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक मुट्ठी मुनक्का रातभर के लिए भिगो दें. फिर सुबह डेंगू के मरीज को इसे खाने को दें. इसे खाने से शरीर में घटे हुए प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ेंगे. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}