trendingNow11477681
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Pillow Cleaning Tips: मैले हो चुके तकियों को कवर के साथ ऐसे करें वाशिंग मशीन में साफ, पहले की तरह फिर आ जाएगी चमक

How to Wash Dirty Pillow: क्या आपको याद है कि आपने अपने गंदे तकियों को आखिरी बार कब धोया था. काफी सारे लोग खराब होने के डर से अपने तकियों को धोते नहीं है. आज हम आपको तकियों की सेफ क्लीनिंग के टिप्स बताते हैं. 

Pillow Cleaning Tips: मैले हो चुके तकियों को कवर के साथ ऐसे करें वाशिंग मशीन में साफ, पहले की तरह फिर आ जाएगी चमक
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 09, 2022, 05:08 AM IST

Pillow Washing Tips: घरों में धूल-मिट्टी या सिर का तेल लगने की वजह से अक्सर तकिया गंदे हो जाते हैं. इस गंदगी के चलते उनमें बैक्टीरिया और वायरस का जमाव होने लगता है. लोग उनके कवर को निकालकर तो धो देते हैं लेकिन तकियों को धोने से परहेज कर जाते हैं. उन्हें लगता है कि तकियों को धोने से उसकी रुई खराब हो सकती है, जिससे तकिये (Pillow Cleaning Tips) की शेप बिगड़ जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि कवर के साथ ही अपने तकियों को भी कैसे धो सकते हैं. 

सबसे पहले करें ये काम 

सबसे पहले आप तकियों (Pillow Cleaning Tips) के ऊपर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें. उसमें साफ लिखा होता है कि किसी तकिये को किस तरीके से धोया जा सकता है. उसी लेबल को पढ़ने से यह भी क्लियर हो जाएगा कि उस तकिये को मशीन में धोया जा सकता है या नहीं. साथ ही क्या उसे केवल ड्राई क्लीन करवाने से बात बन जाएगी या फिर किसी खास डिटर्जेंट-साबुन से धोना होगा. इस लेबल को पढ़ने के बाद आप मेमोरी फोम, सिंथेटिक या सूती कपड़े से बने तकियों को वॉशिंग मशीन से धोने या न धोने का फैसला ले सकते हैं. 

कुशन कवर अलग कर दें 

इसके बाद सबसे पहले तकिये से कुशन कवर को अलग कर दें. इसके बाद चेक करें कि तकियां (Pillow Cleaning Tips) कहीं से कटा-फटा तो नहीं है. अगर वहीं कहीं से फटा दिखे तो धोने से पहले उसे अच्छी तरह सिल लें. इसके बाद वाशिंग मशीन में पानी भरकर 2 चम्मच डिटर्जेंट डालकर उसमें तकिया डाल दें. फिर 10 मिनट के लिए वाशिंग मशीन चला दें. इस बात का खास ध्यान रखें कि वाशिंग मशीन में एक साथ 2 से ज्यादा तकिया न रखें. तकिये को चमकदार बनाने के लिए आप डिटर्जेंट के साथ 1 कप पाउडर डिशवॉशर या ब्लीच भी डाल सकते हैं. 

10 मिनट तक धोने के बाद बाहर निकाल लें

करीब 10 मिनट तक वाशिंग मशीन में घूमने के बाद आप उन्हें बाहर निकाल लें और साफ पानी से धो लें. इसके बाद आप उन्हें सूखने के लिए वाशिंग मशीन में बने ड्रायर में डाल दें. ड्रायर में डालते हुए सेटिंग पर खास ध्यान दें. अगर आपका तकिया (Pillow Cleaning Tips) सिंथेटिक वाला है तो ड्रायर को कम हीट पर सेट कर दें. वहीं अगर तकिया फेदर वाला है तो ड्रायर को एयर-फ्लफ- नो हीट मोड पर रख दें. थोड़ी देर में ही आपके तकिये सूख जाएंगे और फिर से पहले की तरह शाइन करने लगेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}