trendingPhotos1347612
PHOTOS

Vitamin K Rich Foods: विटामिन के की कमी से हो सकती है Heart Disease, इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल

Vitamin K Based Vegetables: खून के जमाव को रोकने और अपने दिल और हड्डियों के सेहतमंद को बनाए रखने के लिए मानव शरीर को विटामिन के की जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी हो जाए तो ब्लीडिंग का खतरा पैदा हो जाता है, और साथ ही मिनरल बोन डेंसिटी भी कम हो सकती है. हलांकि सबसे बड़ा खतरा दिल की बीमारियों और कैंसर को लेकर है. इन परेशानियो को रोकने और महिलाओं के लिए 90 माइक्रोग्राम (एमसीजी) और पुरुषों के लिए 120 एमसीजी के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनमें विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Advertisement
1/5
ब्रोकोली
ब्रोकोली

आप अपने विटामिन के सेवन को बढ़ाने के लिए ब्रोकली (Broccoli) को कैनोला तेल (Canola Oil) या जैतून के तेल (Olive Oil) में पका सकते हैं. इसके अलावा आप अपने सलाद में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं.

2/5
पत्ता गोभी
पत्ता गोभी

लाल, बैंगनी, सफेद या हरा, भले ही पत्तागोभी (Cabbage) किसी भी रंग की क्यों न हो, ये विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन के, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और सल्फर कंपाउंड और फोलेट से भरपूर होती है.

3/5
हरी बीन्स
हरी बीन्स

हरी बीन्स (Green Beans) एक ऐसी सब्जी है जो हमारे किचन में अक्सर तैयार की जाती है इसमें विटामिन के (Vitamin K) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही एक कप बीन्स में 31 कैलोरी, 3.3 ग्राम शुगर और जीरो फैट होता है.

4/5
केल
केल

केल को अक्सर आपने सलाह के तौर पर खाया होगा, इसे सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है और इसे  विटामिन के (Vitamin K) का किंग भी कहना गलत नहीं होगा. केल में कैल्शियम, पोटेशियम और फोलेट जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

5/5
पालक
पालक

आधा कप पके हुए पालक (Spinach) में कच्चे पालक के मुकाबले लगभग 3 गुना ज्यादा विटामिन के (Vitamin K) होता है, यानी 444 एमसीजी. ये मैग्नीशियम, फोलेट और आयरन का भी रिच सोर्स है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Read More