trendingPhotos1397910
PHOTOS

Diabetes के मरीजों के लिए नहीं बने हैं ये 5 फल, ब्लड शुगर लेवल को कर देते हैं हाई

Diabetic Patient Should Avoid These Fruits: वैसे तो फलों को हेल्दी फूड की कैटगरी में रखा जाता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों का मामला अलग है. उनके लिए सभी फल फायदेमंद नहीं है, इसलिए इनकी पहचान होनी बेहद जरूरी है, वरना ये तबीयत बिगाड़ सकता है. दरअसल कुछ फल काफी मीठे होते हैं इसलिए मधुमेह के रोगी इसे नहीं खा सकते, ये ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ा सकते हैं जो कि खतरनाक है. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से फलों से डायबिटीज के पेशेंट को दूर रहना चाहिए.  

Advertisement
1/5
चेरी
चेरी

आपने केक के ऊपर चेरी की टॉपिंग जरूर देखी होगी, ये स्वाद और सुंदरता दोनों के लिए मशहूर है, लेकिन ये ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक कर सकता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को इससे दूरी बनाने की सलाह दी जाती है. एक कप चेरी में 20 ग्राम शुगर कंटेट होता है.

2/5
अंजीर
अंजीर

अंजीर पका हुआ और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है, ये बेहद मीठा फल है. एक कप अंजीर में करीब 29 ग्राम शुगर पाया जाता है, यही वजह है कि इसे कुकीज और मिठाइयों में इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज इससे परहेज करें.

3/5
लीची
लीची

लीची (Lychees) एक बेहद टेस्टी फल है, इसकी पैदावार खासतौर से बिहार (Bihar) राज्य के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) जिले में होती है. एक कप लीची में करीब 29 ग्राम शुगर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए.

4/5
आम
आम

भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है क्योंकि ये इतना लजीज फल है कि लोग इसे खाते वक्त उंगलियां तक चाट जाते हैं. हम उम्र के लोग इस मीठे फल के दीवाने हैं, लेकिन एक कप आम में करीब 23 ग्राम शुगर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह है.

5/5
अनानास
अनानास

अनानास एक बेहद स्वादिष्ट फल है, इसकी मिठास हर किसी को अपनी तरफ खींच लाती है, लेकिन कोई खाकर बता सकता है कि इस फ्रूट में शुगर कंटेट काफी ज्यादा होता है, इसलिए ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को काफी ज्यादा बढ़ा सकता है. आंकड़ों की बात करें तो एक कप अनानास में 16 ग्राम शुगर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Read More