trendingPhotos1508402
PHOTOS

Weight Loss के लिए जरूरी हैं ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, बॉडी होगी Salman Khan जैसी फिट

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट एक बेहद अहम मील है, क्योंकि रातभर की फास्टिंग के बाद अगर इसे न खाया जाए तो शरीर में कमोजरी और न्यूट्रीशन की कमी हो जाएगी. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट नाश्ता स्किप न करने की सलाह देते हैं. हालांकि ये भी जरूरी है कि आप सुबह के वक्त हेल्दी चीजें ही खाएं वरना वजन कम या इसे मेंटेन करना मुश्किल हो जाएगा. आइए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में आखिर कौन-कौन सी चीजें खाई जाएं जिससे वेट लूज होगा और बॉडी बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) जैसी फिट हो जाएगी.

Advertisement
1/5
ऐसा नाश्ता खाने से कम होगा वजन
ऐसा नाश्ता खाने से कम होगा वजन

जब बॉलीवुड के फिट एक्सटर्स की बात आती है तो करोड़ों दिलों की धड़कन सलमान खान (Salman Khan) का नाम जरूर लिया जाता है, 57 साल की उम्र में भी उनकी फिटनेस कमाल की है. अगर आप भी उनकी तरह शेप में रहना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को नाश्ते के तौर पर जरूर चुनें.

2/5
अंडा
अंडा

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि अंडा एक सुपरफूड है और सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शंस में गिना जाता है. एक अंडे में 7 ग्राम प्रोटीन और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इससे न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि आपके शरीर को मजबूती भी मिलती है.

3/5
ओट्स
ओट्स

ओट्स आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए सबसे अच्छे नाश्ते के विकल्पों में से एक है. ओट्स आपके पेट को ज्यादा वक्त तक भरा हुआ रखता है क्योंकि ये हेल्दी कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं. ओट्स का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें मसल्स बिल्डिंग और वजन घटाने दोनों को बूस्ट करने की ताकत होती है.

4/5
ताजे फलों का रस
ताजे फलों का रस

अगर आप कुछ हल्का नाश्ता ढूंढ रहे हैं, तो ताजे फलों का रस एक बेहतरीन विकल्प होगा. इसमें कई तरह के पोषक तत्वों के अलावा एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सभी हमारे अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, साथ ही वजन को भी मेंटेन कर सकते हैं.

5/5
ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट आपके दिन को बेहतर बनाने का एक आदर्श नाश्ता साबित हो सकता है. सामान्य दही कीतुलना में, जिसमें सिर्फ 9 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं ग्रीक योगर्ट में 15-20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसे और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ फल और मेवे मिलाए जा सकते हैं. अगर नियमित तौर पर इसे खाते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Read More