trendingPhotos2279922
PHOTOS

भुना या उबला हुआ, कौन सा चना सेहत के लिए है फायदेमंद, डाइटीशियन से जानिए

चने खाना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. रोजाना चना खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन, कार्ब्स, आयरन, फाइबर और भी चीजें भरपूर मात्रा में मिलती है. आपको बताते हैं कौन सा चना भुना या उबला हुआ खाने से फायदा होता है.

Advertisement
1/5
चने
चने

चने आपको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए, ये आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. रोजाना चना खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन, कार्ब्स, आयरन, फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. आपको बातते हैं,  भुना या उबला हुआ कौन सा चना फायदेमंद होता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि दोनों ही तरह के चने आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं.

2/5
भुने चने
भुने चने

भुने चने का स्वाद ज़्यादातर लोगों को बहुत पसंद आता है और बड़ों से लेकर छोटो तक हर कोई उसको खाना बेहद ही ज्यादा पसंद करता है. लोग नाश्ते में चाय के साथ में चने को खाना बेहद ही ज्यादा पसंद करते हैं. आपको भी इसका सेवन करना ही चाहिए. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. दिल की सेहत को भी बनाएं रखने के लिए जरूरी होता है.

3/5
भिगोए हुए चने
भिगोए हुए चने

 भिगोए हुए चने में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अंकुरित चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए. भिगोने पर इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व काफी ज्यादा ताकतवर हो जाते हैं. आपके शरीर को मजबूती देने के लिए भी ये काफी ज्यादा जरूरी होते हैं.

4/5
उबाले हुए चने
उबाले हुए चने

उबाले हुए चने के सेवन से आपकी हड्डियों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है. शरीर को कई समस्या से निजात दिलाने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए. कई बीमारियों से बचने के लिए ये काफी ज्यादा जरूरी होती है.खून की कमी को दूर करने के लिए ये काफी ज्यादा जरूरी होती है.

 

5/5
रोजाना चने खाएं
रोजाना चने खाएं

चने में आयरन पाया जाता है और ये आपकी आंखों की रौशनी को तेज करने में भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. चना का सेवन कर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल भी कर सकते हैं.  शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में भी मदद करती है.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

TAGS




Read More