trendingPhotos1440130
PHOTOS

Lukewarm Water: गुनगुने पानी में इन 4 मसालों को कर लें मिक्स, रोजाना पिएंगे तो होंगे चौंकाने वाले फायदे

Lukewarm Water With Spice: गुनगुने पानी को कई बीमारियों का रामबाण इलाज समझा जाता है, यही वजह है कि कई घरेलू नुस्खों के लिए इसका इस्तेमाल होता है. खासकर सर्दियों के मौसम में इन्हें पीने का चलन काफी ज्यादा है, क्योंकि इस सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या काफी ज्यादा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुनगुने पानी में कुछ मसाले को मिलाकर पिया जाए तो कई परेशानी को दूर किया जा सकता है?

Advertisement
1/5
हल्के गर्म पानी में इन 4 मसालों को मिलाएं
हल्के गर्म पानी में इन 4 मसालों को मिलाएं

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि गुनगुने पानी में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, मेथी पाउडर और सौंफ पाउडर को मिक्स किया जाए तो 4 तरह की बीमारियों में राहत मिल सकती है.

2/5
डाइजेशन होगा दुरुस्त
डाइजेशन होगा दुरुस्त

मसालों से भरपूर गुनगुना पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसे पीने से गैस, कब्ज, अपच जैसी पेट की परेशानियां दूर होने लगती है.

3/5
डायबिटीज में मददगार
डायबिटीज में मददगार

अगर आप इन 4 मसालों को हल्के गर्म पानी में मिक्स करके पीते हैं तो ये डायबिटीज में राहत देने का काम करेगा, क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी आसान हो जाता है क्योंकि इन मसालों के सेवन से इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है.

4/5
वजन होगा कम
वजन होगा कम

बढ़ते वजन से आजकल काफी लोग परेशान हैं, इससे बचने के लिए आप 4 मसालों से भरपूर हल्का गर्म पानी जरूर पिएं इससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है, साथ ही पेट और कमर के आसपास की चर्बी घटाने में मदद मिलती है.

5/5
मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट
मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट

रात के वक्त आप गुनगुने पानी में मेथी, अजवाइन, सौंफ और धनिया के पाउडर को मिक्स करके जरूर पिएं इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और कई परेशानियों से निजात मिल जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Read More