trendingPhotos2056248
PHOTOS

नासिक के पंचवटी जा रहे हैं तो जरूर घूमें ये 5 जगहें, वरना ट्रिप रहेगी अधूरी

Nashik Panchvati: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरे देश में जोरों शोरों से चल रही हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा के लिए 11 दिन का अनुष्ठान शुरू किया है. इस अनुष्ठान की शुरुआत नासिक के पंचवटी से होगी. बता दें कि जब भगवान श्री राम वनवास पर थे तो उन्होंने पंचवटी में भी कुछ समय बिताया था. इसके अलावा रावण ने माता सीता का हरण भी यहीं किया था. इसी के चलते आज हम आपको नासिक के पंचवटी के आस पास की घूमने की जगह बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

 
Advertisement
1/5
1. सीता गुफा
1. सीता गुफा

ये वो गुफा जहां सीता तब रह रही थीं जब रावण सूर्पनखा की नाक काटने का बदला लेने के लिए उनका अपहरण करने आया था. ये गूफा कालाराम मंदिर के पश्चिमी दरवाजे पर स्थित है. सीता गुफा नासिक के पंचवटी के पास स्थित है. यहां लोग दूर-दूर से घूमने आते हैं. इसे पर्यटक स्थल के साथ-साथ धार्मिक स्थल भी माना जाता है.

 
2/5
2. कालाराम मंदिर
2. कालाराम मंदिर

कालाराम मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो नासिक के पंचवटी के पास मौजूद है. ये मंदिर  भगवान श्रीराम, माता सीता और भाई लक्ष्मण को समर्पित है. इस मंदिर की खास बात है कि यहां श्रीराम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां काले पत्थर से बनी हैं. और ये सारी मूर्तियां खड़े मुद्रा में हैं.

 
3/5
3. गोदावरी नदी का तट
3. गोदावरी नदी का तट

गोदावरी नदी पवित्र नदियों मे से एक है. इसके तट पर दुनिया के कोने-कोने से तीर्थयात्री स्नान करने आते हैं. कुंभ मेले में स्नान के लिए ये जगह सबसे अच्छी मानी जाती है.

 
4/5
4. रामकुंड
4. रामकुंड

राम कुंड नासिक में स्थित है. ये जगह सबसे पवित्र स्थलों में से एक मानी जाती है. माना जाता है कि वनवास के दौरान भगवान श्री राम यहां स्नान करने आते थे. रामकुंड गोदावरी नदीं के पास स्थित है.

 
5/5
5. सोमेश्वर मंदिर
5. सोमेश्वर मंदिर

सोमेश्वर मंदिर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है. ये मंदिर भगवान शिव के प्राचीन मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के आस-पास बाग़-बगीचे हैं जिनका नजारा काफी मनमोहक होता है.

 




Read More