PHOTOS

किडनी में पथरी के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ये फूड्स

हेल्दी खान-पान को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद ही जरूरी होता है वरना आपकी सेहत पर इसका बेहद ही बुरा असर पड़ता है. जरा सी भी लापरवाही आपको बीमारियों की तरफ खींच लेती है. कई लोग किडनी में पथरी से परेशान होते हैं. आपको बताते हैं आपको डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

 

Advertisement
1/5
अधिक से अधिक पानी पीना
अधिक से अधिक पानी पीना

किडनी स्टोन से लोग बेहद ही परेशान रहते हैं. अगर आप कुछ चीजों का सेवन करते हैं, जो आपकी स्टोन को और ज्यादा बढ़ा देते हैं, इससे आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ऐसे में आपको अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए, ये आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है.

 

2/5
नारियल पानी
नारियल पानी

संतरे का जूस, नींबू पानी, नारियल पानी जैसी लिक्विड चीजों को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. खाने में आपको ऐसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए,जो फाइबर युक्त होती हैं आपको अपनी डाइट में मटर, फलियां, गाजर, मशरूम, खीरा इन सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. डिब्बा बंद चीजों से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

3/5
तुलसी का रस
तुलसी का रस

आपको अपनी डाइट में अधिक नमक का भी सेवन नहीं करना चाहिए. आपको हमेशा पालक, बैंगन, टमाटर, सूखे मेवे, चॉकलेट इन सभी चीजों से आपको परहेज करना चाहिए. आपको रोजाना तुलसी के रस का भी सेवन कर लेना चाहिए, इससे भी आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा. 

 

4/5
ताजा नींबू पानी
ताजा नींबू पानी

किडनी में स्टोन होने पर आपको भूलकर भी कैफीन, कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन सभी चीजों का सेवन करने से आपको शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी होने लग जाती है.  ताजा नींबू पानी, फलों का ताजा रस आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा.

5/5
अंडे
अंडे

किडनी में स्टोन की समस्या होने पर आपको फैटवाली मछलियों, जैसे- सालमन समेत अंडे की जर्दी और पनीर इन सभी का सेवन आप कर सकते हैं. विटामिन-डी की उच्च मात्रा वाली चीजें भी आपके लिए फायदेमंद होती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.