PHOTOS

घर के इन 5 कामों को करने से कभी नहीं बढ़ेगा वजन, महीनेभर में हो सकता है Weight Loss

आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन से काफी ज्यादा परेशान रहता है. काफी कुछ करने के बाद भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है. मोटापे से आपको कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती है. मोटापे को कम करने के लिए लोग महंगी-महंगी चीजों को भी खाते हैं. मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

Advertisement
1/5
एक्सरसाइज
एक्सरसाइज

मोटापा आजकल की एक बड़ी समस्या बनती जा रही है, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. कई प्रकार की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. आप घर के कुछ कामों से मोटापे से छूटकारा पा सकते  हैं. आपको घर पर रोजाना एक्सरसाइज को करना चाहिए. इससे शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है. 

2/5
कपड़े धोना
कपड़े धोना

घर की सफाई करके भी आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको पसीना आता है और जितनी पसीना आता है उतना ही वजन कम करने में ये उपयोगी होता है. आपको कपड़े धोकर भी आसानी से मोटापे को कम कर सकते हैं. धोने में आपको अधिक जोर लगता है. इसमें आपको बैठकर धोना होता है तो झुकाव पड़ता है.

3/5
पोछा लगाना
पोछा लगाना

पोछा लगाने से भी आप अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं. पोछा लगाने से आप एक एक्सरसाइज ही करते हैं इधर से उधर जाते हैं. जब आप बैठकर पोछा लगाते हैं तो जोर पड़ता है और इससे खिचांव होता है. आपको इसको खुद घर पर जरूर करना ही चाहिए. बाथरूम की सफाई से लेकर जाले की सफाई भी आपको खुद से जरूर करनी चाहिए. इससे आपकी कैलोरी कम होती है.

 

4/5
लिफ्ट का कम उपयोग
लिफ्ट का कम उपयोग

आपको सुबह उठकर जरूर गुनगुना पानी का सेवन करना ही चाहिए. इससे आपका पेट भी साफ रहता है और पेट से जुड़ी दिक्कत भी आपको नहीं होती है. आप अपने बच्चों को खिला सकते हैं छोटे बच्चों के साथ लगे रहने से आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज भी आसानी से कर सकते हैं. आपको लिफ्ट से कम इधर-उधर जाना चाहिए. 

 

5/5
कुत्तों को इधर-उधर टहलना
कुत्तों को इधर-उधर टहलना

अगर आप कुत्तों को पालते हैं तो आपको इधर-उधर जरूर टहलना चाहिए. ये आपके लिए एक अच्छी खासी एक्सरसाइज होती है कुत्ता आपको आपने इराशो पर आसानी से चला सकता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.