trendingPhotos2210537
PHOTOS

60 की उम्र में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, फॉलो करें ये डाइट प्लान

हमारी उम्र बढ़ती है, तो शरीर भी कमजोर होता चला जाता है. कई तरह-तरह की बीमारियां भी घेर लेती है. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ न कुछ बदलाव हमें जरूर करने चाहिए.  हेल्दी आहार खाना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आप 60 की उम्र में सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा.

Advertisement
1/5
हरी पत्तेदार सब्जियां
 हरी पत्तेदार सब्जियां

बुढ़ापे में हमारा शरीर कमजोर होता जाता है. हमें अपने खान-पान का ठीक से ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. जब आपकी उम्र 60 की हो जाती है, तो आप उस समय भी खुद को फिट रख सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको चीनी का सेवन न के बराबर होना होगा. हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना होगा.

2/5
साबुत अनाज
साबुत अनाज

पोषक तत्वों से भरपूर चीजें ही आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए, ताकि शरीर में किसी भी तरह की बीमारियों की पकड़ न हो. अधिक नमक भी आपके लिए हानिकारक होता है.  नमक के अत्यधिक सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है. साबुत अनाज को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर भी फिट रहेगा और बैड कोलेस्ट्रॉल भी बाहर होगा.

 

3/5
हर्बल चाय और फलों के रस
हर्बल चाय और फलों के रस

बुढापे में आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. पूरे दिन पर्याप्त पानी आपको जरूर पीना चाहिए. हर्बल चाय और फलों के रस को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं होने देने है. पानी की मात्रा अधिक होती है तो आपका शरीर फिट रहता है और चेहरे पर भी चमक रहती है.

4/5
दही
दही

60 की उम्र में आपको रोजाना योगासन को जरूर करना चाहिए, इससे आपका शरीर कई बीमारियों से दूर हो जाता है और आपको फिट रखने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद भी करता है. दही भी आपको अपनी थाली में शामिल करना चाहिए. दही सुपरफूड जिंक, विटामिन बी, प्रोबायोटिक्स और विटामिन शामिल करते हैं.

5/5
अंडे
अंडे

अंडे कमजोर शरीर में जान डाल देते हैं. उम्र के साथ साथ प्रोटीन की जरूरतें भी बढ़ने लगती है इसलिए ये आपके लिए सबसे बेस्ट होगा. अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.





Read More