trendingPhotos2027589
PHOTOS

बदहजमी और खट्टी डकार से हैं परेशान, इन 5 चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगा आराम

कई लोगों को अधिक मसालेदार खाने से पेट से जुड़ी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. काफी तो ऐसे भी होते हैं जिनको खाना खाने के तुरंत बाद ही खट्टी डकार आने लगती है. लोगों का खाना ठीक से हजम नहीं हो पाता है. आपको बताते हैं आप कैसे इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

Advertisement
1/5
आंवला
आंवला

खाना खाने के बाद खट्टी डकार से कई लोग काफी परेशान रहते हैं. कुछ भी खा लेने के बाद पेट काफी दिक्कत करने लगता है.अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी है तो आपको आंवला का सेवन कर लेना चाहिए. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाता है.

2/5
वॉक
वॉक

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं ये आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो जाता है. आपको 20 मिनट वॉक कर लेनी चाहिए.

3/5
अदरक
अदरक

अदरक बेहतर तरीके से पचाने में काफी मदद करता है. अगर आपको ऐसी परेशानी है तो आप उस समय अदरक का पानी पी सकते हैं. ये आपको काफी राहत देगा.

4/5
हींग
हींग

हींग खट्टी डकार को दूर करता है और आपको पेट से जुड़ी परेशानियों को काफी हद तक दूर करता है. ये एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. 

5/5
32 बार चबाकर खाना
32 बार चबाकर खाना

खट्टी डकार की परेशानी ज्यादातर तभी होती है जब खाना ठीक से आप नहीं चबा पाते हैं. खाने को 32 बार चबाकर आपको खाना चाहिए.   

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 





Read More