trendingPhotos2274183
PHOTOS

सुबह की चाय को कहें बाय-बाय, ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स से करें सुबह की शुरुआत, नहीं होगी एसिडिटी

भारत में सुबह की शुरुआत लोगों की चाय के साथ में होती है.  चाय की चुस्की के साथ ही उनकी आंखें खुलती है. खाली पेट चाय पीने से शरीर में कई बार एसिडिटी की समस्या से भी लोग परेशान रहते हैं आपको बताते हैं चाय के बजाय आप किन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
1/5
नारियल पानी
नारियल पानी

सुबह खाली पेट चाय आपके लिए खतरनाक साबित होता है. पेट की समस्या को बढ़ा देता है. खाली पेट चाय पीने से आपको पेट में दर्द, ब्लॉटिंग जैसी समस्या होती है. आपको ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिसको चाय की जगह पर पी सकते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि खुद को  हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी को पीना चाहिए.

 

2/5
मोरिंगा का पानी
मोरिंगा का पानी

मोरिंगा का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में ये आपकी काफी मदद भी करता है. मोरिंगा में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, इसमें काफी सारे जरूर विटामिन पाए जाते हैं. आप रोजाना सुबह एक गिलास पानी में मोरिंगा के रस को मिलाकर पी लें. कई सारी समस्याओं से भी आपको बचाने में आपकी मदद करता है.

 

3/5
गिलोय का पानी
गिलोय का पानी

गिलोय का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आपके शरीर को कई समस्या  से बचाने के लिए ये फायदेमंद होता है.  बुखार कम करने वाले और इम्यूनिटी पावर बढ़ने वाले गुण भी इसमें शामिल होते हैं.  आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, बार-बार बुखार, सर्दी और जुकाम होने से आप परेशान रहते हैं, तो आपको रोजाना सुबह के समय इसको पीना चाहिए.

4/5
मेथी के बीज का पानी
मेथी के बीज का पानी

मेथी के बीज का पानी रोजाना सुबह के समय आपको पीना चाहिए. इंसुलिन रेजिस्टेंस, हाई ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और आपकी शरीर की कमजोरी को भी काफी हद तक कम करता है. फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. पाचन और कार्ब्स जैसी समस्या को दूर करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करती है.

 

5/5
हरी इलायची का पानी
हरी इलायची का पानी

हरी इलायची का पानी मुंह की गंदगी को सुबह-सुबह साफ करने में आपकी काफी मदद करता है. एसिडिटी की समस्या से अगर आप परेशान है, तो आपको रोजाना इलायची को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना ही चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 





Read More