trendingPhotos2274145
PHOTOS

रोजाना केवल 2 लौंग खाने से मिल सकते हैं इतने सारे फायदे, जानिए बेनेफिट्स

हर रसोई घर में आपको आसानी से लौंग देखने को मिल ही जाएगी. इसके सेवन से आपको गजब के फायदे भी देखने को मिल जाएंगे. अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं, तो ये लौंग आपको लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. लौंग खाने का तरीका और सही समय भी आपको पता होना चाहिए.

 

Advertisement
1/5
पाचन संबंधी समस्याएं
पाचन संबंधी समस्याएं

लौंग हर रसोई घर में आसानी से मिल जाती है. ये शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है. इसके फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि रोजाना 2 लौंग को खाने से कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी समस्याएं काफी ज्यादा दूर हो जाती है. आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

 

2/5
सर्दी जुकाम
सर्दी जुकाम

अगर आप  सर्दी जुकाम जैसी समस्या से परेशान हैं, तो भी ये आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. आपको जरूर इसका सेवन करना ही चाहिए. लौंग में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए.

 

3/5
शरीर को फिट
शरीर को फिट

लौंग में विटमिन-B1,विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे जरूरी तत्व शामिल होते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते है, जो आपके शरीर को फिट रखकर आपकी समस्या को दूर कर देता है. 

4/5
पुरुषों के लिए फायदेमंद
पुरुषों के लिए फायदेमंद

लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई दिक्कतों को भी दूर करने में आपकी मदद करता है.

5/5
लौंग का सेवन कब करें
लौंग का सेवन कब करें

आपको बता दें लौंग का सेवन रोजाना रात के समय सोते समय ही करना चाहिए. गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करते हैं, तो आपको काफी सारी समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है. पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.





Read More