trendingPhotos2180259
PHOTOS

रोजाना सुबह नीम के पत्ते चबाने के फायदे, एक्सपर्ट से जानें सलाह

पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए सुबह हेल्दी चीजों का सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आप रोजाना सुबह नीम के पत्तों को चबाते हैं, तो आपको काफी सारे फायदे देखने को मिल जाते हैं. आपकी सेहत के लिए रामबाण इलाज के तौर पर माना जाता है आज आपको बताते हैं नीम के पत्तों को चबाने के फायदे.

Advertisement
1/5
चेहरे के मुंहासे साफ
 चेहरे के मुंहासे साफ

नीम की पत्तियां काफी ज्यादा कड़वी होती है और उसको हर कोई इंसान नहीं चबा पाता है लेकिन आपको बता दें इसमें काफी सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं. इनको रोज सुबह खाली पेट चबाने से कई तरह के लाभ भी मिलते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि नीम चबाने से चेहरे के मुंहासे साफ होने लगते हैं और त्वचा खिल कर बाहर आती है.

2/5
रोग प्रतिरोधक क्षमता
रोग प्रतिरोधक क्षमता

खाली पेट नीम की पत्तियों को खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती है. शरीर को एकदम फिट रखने के लिए आपको रोजाना नीम के पत्ते को चबाना होगा. कब्ज से परेशान लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. 

 

3/5
डाइजेशन
डाइजेशन

नीम के अनगिनत फायदे को देखते हुए आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए. लोग नीम को कई अलग-अलग कामों के लिए इस्‍तेमाल करते हैं और अगर आप भी इसका सेवन करते हैं, तो आपको गजब के कई फायदे देखने को मिल जाते हैं. डाइजेशन में सुधार के लिए इसे काफी फायदेमंद माना जाता है.

4/5
मतली और उल्टी
मतली और उल्टी

शरीर की गंदगी को साफ करके आपको कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. मतली और उल्टी आने पर भी आप इसको चबा सकते हैं, इससे आपको काफी ज्यादा लाभ होगा. शरीर की सूजन को कम करने के लिए आपको रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करना चाहते हैं. 

 

5/5
आंखों की रोशनी
आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को अच्छा रखने के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. खांसी और प्यास को दूर करके आराम देने में ये काफी मददगार साबित होता है. आपको रोजाना 4-5 पत्तियों को चबाना है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये जरूरी होता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 





Read More