trendingPhotos2270946
PHOTOS

आपके दिमाग को तरोताजा रखेंगे ये 5 सुपरफूड, याददाश्त भी रहेगी जबरदस्त

हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. इसलिए हमें अपनी डाइट में अच्छे भोजन का चुनाव करना होगा. याददाश्त कमजोर होने की समस्या भी देखने को मिलती है. आज आपको बताते हैं कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो दिमाग को तरोताजा रखते हैं.

 

Advertisement
1/5
अखरोट
अखरोट

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग अपने पर ध्यान देना भूल ही गए हैं. काफी लोगों को घर के खाने के बजाय बाहर का खाना काफी ज्यादा पसंद आता है.  कमजोर याददाश्त की वजह से से आपको रोजमर्रा के जीवन में कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अखरोट का सेवन आपको करना ही चाहिए. 

 

2/5
सीड्स
सीड्स

सीड्स भी आपके दिमाग को तरोताजा रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज,  सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और चिया सीड्स ये सभी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं. इसमें  एंटीऑक्सीडेंट रिच होने के कारण ये आपके शरीर और दिमाग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आपको अपने खाने में हल्दी को भी जरूर शामिल करना चाहिए. 

3/5
ब्रोकली
ब्रोकली

 ब्रोकली बेहद ही गुणकारी होती है. अपने वजन को कम या और भी कुछ शरीर से जुड़ी समस्या को कम करने के लिए ये बेहद ही लाभकारी होती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन-ई और कॉपर की मात्रा अच्छी पाई जाती है. आपके दिमाग को तेज और याददाश्त को भी ठीक रखने के लिए ये जरूरी होता है.

4/5
केले
केले

केले को भी आपको रोजाना खाना चाहिए. ये आपके शरीर में ताकत बनाने के लिए काफी मददगार साबित होता है. नर्वस सिस्टम को शांत करता है औऱ शरीर को भरपूर पोषण देने में आपकी मदद करता है. आपके मूड को ठीक रखने के लिए भी ये जरूरी होता है.

 

5/5
ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स को भी आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए. नट्स और सीड्स खिलाने की आदत आपको बच्चों को भी सीखानी होगी. बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट ये आपके दिमाग को तेज रखने के लिए जरूरी होता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.





Read More