trendingNow11589493
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Menstrual hygiene: फ्लो ज्यादा हो या कम इतनी देर में बदल लेना चाहिए सैनिटरी पैड, एक्सपर्ट ने शेयर किए हाइजीन के टिप्स

Women's Health: पीरियड्स के दौरान शरीर से बैक्टीरिया निकल जाते हैं. खराब स्वच्छता, विशेष रूप से समय पर सैनिटरी पैड न बदलने से कई समस्याएं हो सकती हैं.

Menstrual hygiene: फ्लो ज्यादा हो या कम इतनी देर में बदल लेना चाहिए सैनिटरी पैड, एक्सपर्ट ने शेयर किए हाइजीन के टिप्स
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 28, 2023, 06:48 AM IST

Women's Health: हर महिला को पीरियड्स के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जहां कई महिलाएं प्रमुख मिजाज और ऐंठन से गुजरती हैं, वहीं, अन्य महिलाओं को कमजोरी और थकान का अनुभव होता है. ये मेंस्ट्रुअल साइकिल के कुछ लक्षण हैं, लेकिन यदि आप इसकी स्वच्छता बनाए नहीं रखती हैं, तो आपको कुछ अन्य मुद्दों का भी अनुभव हो सकता है. पीरियड्स के दौरान शरीर से बैक्टीरिया निकल जाते हैं. खराब स्वच्छता, विशेष रूप से समय पर सैनिटरी पैड न बदलने से कई समस्याएं हो सकती हैं. जब आप अपने पीरियड्स पर हों तो एक्सपर्ट हर चार घंटे में पैड बदलने की सलाह देते हैं.

क्यों हर 4 घंटे में सैनिटरी पैड बदलना है जरूरी
गायनोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादातर महिलाएं अपने ब्लड फ्लो के हिसाब से पैड बदलती हैं. हालांकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ब्लड फ्लो अधिक है या कम, आपको हर 4 घंटे में पैड बदलना चाहिए. यह बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे को रोकेगा और यदि आप दिन भर पैड नहीं बदलते हैं, तो आपको संक्रमण होने का खतरा हो सकता है. इसके अलावा आपको अपनी योनि और मेंस्ट्रुअल साइकिल से जुड़ी कई हानिकारक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

पीरियड्स में पैड नहीं बदलने से क्या होता है?

बदबू
अगर आप पैड नहीं बदलते हैं तो उसमें जमी ब्लड और उससे उत्पन्न होने वाली बैक्टीरिया के कारण बदबू आ सकती है.

इंफेक्शन
जमा हुआ ब्लड और बैक्टीरिया एक संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जो योनि में इंफेक्शन का कारण बन सकता है.

फंगल इंफेक्शन
यदि पैड लंबे समय तक लगाया रहता है तो उसमें नमी बढ़ सकती है जो फंगल इंफेक्शन के लिए एक उत्तेजक कारक हो सकती है.

खुजली और जलन
लंबे समय तक पैड लगाने से योनि में नमी बढ़ने के कारण खुजली और जलन की समस्या हो सकती है.

अब आप जान गए हैं कि आपको अपना पैड समय पर क्यों बदलना चाहिए चाहे ब्लड फ्लो कम हो या अधिक. इसके अलावा जब आपको गीलापन महसूस होने लगे तो तुरंत जाकर पैड बदल लें. यदि आपका प्रवाह हल्का है और आपका पैड साफ है, तब भी जाकर इसे बदल लें. आपको एक पैड को 4-5 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}