trendingNow12369975
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

संतरा सेहत के लिए फायदेमंद, तो इसका छिलका भी कम नहीं, ऐसे कर सकते हैं यूज

Uses Of Orange Peels: संतरे का छिलका के कई फायदे हैं. इनके बारे में यहां आप जान सकते हैं. जिसके बाद आप इसे यूज करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.
 

संतरा सेहत के लिए फायदेमंद, तो इसका छिलका भी कम नहीं, ऐसे कर सकते हैं यूज
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 05, 2024, 11:35 PM IST

संतरे का रस तो हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का छिलका भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है? संतरे के फल की तरह ही इसमें भी विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में इसे फेंकना किसी नादानी से कम नहीं. यहां आप संतरे के छिलके के 5 जबरदस्त इस्तेमाल के बारे में जान सकते हैं. 

त्वचा के लिए वरदान

मुंहासों से छुटकारा-  संतरे के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुहांसों को खत्म करने में मदद करते हैं. छिलके को पीसकर मुंहासों पर लगाने से लाभ मिल सकता है.

त्वचा का निखार- संतरे के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को कोलेजन उत्पादन में मदद करता है. इसे चेहरे पर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा का निखार बढ़ता है.

इसे भी पढ़ें- चेहरे की झाइयों को जड़ से खत्म कैसे करें? ये 5 Pigmentation के घरेलू नुस्खे कर सकते हैं मदद

 

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है

कब्ज से राहत-  संतरे के छिलके में फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है.  छिलके को सुखाकर पाउडर बनाकर दही या पानी के साथ सेवन किया जा सकता है.

एसिडिटी में लाभ-  संतरे के छिलके में एंटासिड गुण होते हैं जो पेट की अम्लता को कम करने में मदद करते हैं. छिलके का काढ़ा बनाकर पीने से राहत मिल सकती है.

किचन की सफाई में उपयोगी

संतरे के छिलके में मौजूद तेल की गंध कीटाणुओं को मारने में प्रभावी होती है. इसे काटकर काउंटर टॉप्स, सिंक या गैस चूल्हे को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

कीड़े-मकोड़ों से बचाव 

संतरे के छिलके की तेज गंध कई कीटों को दूर रखती है. सूखे छिलके को घर के कोनों में रखने से मच्छर आदि को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

खाना का स्वाद होगा दोगुना

संतरे के छिलके का उपयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इसे सुखाकर पाउडर बनाकर या ताजा छिलके का जरा सा हिस्सा व्यंजनों में डाल सकते हैं. 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}