trendingNow11485197
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Toothbrush: सुबह ही नहीं रात में ब्रश करना भी है जरूरी, वरना घेर लेंगी ये बीमारियां

Tooth Cleaning: सुबह तो सभी ब्रश करते हैं, लेकिन रात के वक्त ज्यादातर लोग ब्रश करना जरूरी नहीं समझते हैं. रात में ब्रश न करने की वजह से आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

रात में ब्रश न करने के नुकसान
Stop
rakshita|Updated: Dec 14, 2022, 01:08 PM IST

Toothbrush at Night: दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. इनकी सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. दांतों के बिना काम चल पाना मुश्किल होता है. अगर दांतों का ध्यान न रखा गया तो ये मुंह की कई परेशानियों की वजह बन सकता है. दांतों की सफाई करना बहुत जरूरी है. अगर इनमें खाना फंस जाए तो दिक्कत होने लगती है, इसलिए कहा जाता है कि सिर्फ सुबह ही नहीं बल्कि रात में सोते वक्त भी ब्रश करना चाहिए, ताकि रात में दांतों की गंदगी मुंह में जमा न हो और बाहर निकल जाए. अगर दांतों और मुंह की बीमारियों से बचना है तो रात में सोते वक्त ब्रश करना भी बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि रात में ब्रश न करने की वजह से क्या नुकसान होते हैं. 

इंफेक्शन का खतरा

रात में बिना ब्रश किए सो जाने की वजह से माउथ इंफेक्शन का खतरा रहता है. रात में खाना खाने के बाद सभी बैक्टीरिया मुंह में जमा हो जाते हैं और इंपेकशन की वजह बनते हैं. ब्रश करने से मुंह साफ हो जाता है. 

मुंह की बदबू

रात में ब्रश न करना मुंह की बदबू का सबसे बड़ा कारण है. ब्रश न करने की वजह से लार के साथ कुछ बैक्टीरिया मिल जाते हैं. इनके मिलने से कुछ गैसें रिलीज होती हैं जो मुंह की बदबू की कारण बनती हैं. रात में ब्रश करके मुंह की बदबू से बच सकते हैं. 

दांतों का ढीला पड़ना

ब्रश न करने की वजह से दांत कमजोर हो जाते हैं और धीरे-धीरे अपनी जगह से खसकने लगते हैं. ऐसे में आप कम उम्र में ही दांतों के गिरने के शिकार हो सकते हैं. 

मसूड़ों का कमजोर होना

गंदा खाना रातभर मुंह में जमा होकर मसूड़ों को कमजोर कर देता है. कमजोर और गंदे दांत मसूड़ों तक भी इंफेक्शन फैला देते हैं. इसलिए अगर मसूड़ों को हेल्दी रखना है तो रात में ब्रश करना जरूरी है.

हो सकती हैं ये बीमारियां

रात में ब्रश न करने की वजह से निमोनिया, डिमेंशिया और सांस की बीमारी भी हो सकती है. अगर इन गंभीर परेशानियों से बचना है तो रात में ब्रश करना जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}