trendingNow12328843
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

रात में बालों को खोलकर सोना चाहिए या बांधकर? जानें सही तरीका और इसके फायदे

Hair Care Tips: बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में सोते समय इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आपको इसे खोलकर सोना चाहिए या बांधकर. क्योंकि इससे आपके बालों कमजोर होते हैं और अधिक झड़ते हैं.

रात में बालों को खोलकर सोना चाहिए या बांधकर? जानें सही तरीका और इसके फायदे
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 09, 2024, 08:34 PM IST

सोते समय बालों को कैसे रखना चाहिए? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. और इसकी वजह से सुबह गुच्छे भर बालों के टूटने पर परेशान होते हैं. यदि आप भी इसमें से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए है.

हालांकि आमतौर पर लोगों को बाल खुले करके सोना ज्यादा नेचुरल और आरामदायक लगता है. लेकिन हर किसी के लिए ऐसा करना कारगर नहीं होता है. आपके लिए कौन सा तरीका ज्यादा फायदेमंद है यहां हम आपको बता रहे हैं.  

खुले बालों के साथ सोने के फायदे नुकसान

फायदे- खुले बालों के साथ सोने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि बालों पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता. इससे बाल टूटने या झड़ने का खतरा कम हो जाता है. 

नुकसान- लंबे बाल रात भर घूमने पर उलझ सकते हैं. सुबह इन्हें सुलझाने में काफी वक्त लग सकता है और बाल टूट भी सकते हैं. साथ ही, रूखे बालों में रात भर रगड़ से फ्रिज़ बढ़ सकता है. 

इसे भी पढ़ें- Hair Fall: तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें करना, वरना इतने बाल झड़ेंगे की दिखने लगेगा टकला

बंधे बालों के साथ सोना के फायदे नुकसान

फायदे- सोने से पहले बालों को बांधने से ये उलझते नहीं हैं. सुबह बाल सुलझाने में आसानी होती है और कम टूटते हैं. रूखे बालों के लिए भी ये फायदेमंद है क्योंकि रात भर तकिए पर रगड़ने से बचते हैं. 

नुकसान- बालों को बहुत टाइट बांधने से स्कैल्प पर खिंचाव आ सकता है, जिससे बाल कमजोर हो सकते हैं. साथ ही, रबर बैंड का इस्तेमाल बालों को तोड़ सकता है. 

आपके लिए सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

असल में, ये आपके बालों के टाइप और आदतों पर निर्भर करता है. अगर आपके बाल लंबे और घने हैं, तो सोने से पहले उन्हें एक ढीली चोटी में बांध लेना फायदेमंद हो सकता है. वहीं, अगर आपके बाल कम लंबाई के हैं या पतले हैं तो इन्हें खुला छोड़ना ज्यादा आरामदायक होगा. 

इन बातों का भी ध्यान रखें

सोने से पहले बालों को सुलझा लें. कभी भी गीले बालों के साथ न सोएं. सोने के लिए सिल्क या साटन के तकिए का इस्तेमाल करें. ये बालों को रगड़कर टूटने से बचाता है. इसके साथ ही रात को सोने से पहले बालों में हल्का सा हेयर सीरम भी लगा सकते हैं. ये बालों को नमी देता है और उलझने से रोकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Read More
{}{}