trendingNow12437571
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

प्यास बुझाने के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं, जानें खुद को हाइड्रेट रखने का सही तरीका

हमारे शरीर का लगभग 60% हिस्सा पानी से बना होता है, जबकि बाकी 40% हिस्सा सेल्स, मसल्स, खून और हड्डियों से बना है. पानी हमारे शरीर की ज्यादातर जरूरी कामों के लिए होता है.

प्यास बुझाने के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं, जानें खुद को हाइड्रेट रखने का सही तरीका
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 19, 2024, 05:18 PM IST

हमारे शरीर का लगभग 60% हिस्सा पानी से बना होता है, जबकि बाकी 40% हिस्सा सेल्स, मसल्स, खून और हड्डियों से बना है. पानी हमारे शरीर की ज्यादातर जरूरी कामों के लिए होता है., जैसे पोषक तत्वों को सेल्स तक पहुंचाना और दिमाग को एक्टिव रखना. पर समस्या तब उत्पन्न होती है जब हम लगातार पसीने, पेशाब और सांस के जरिए पानी खोते रहते हैं, लेकिन उसकी भरपाई पर्याप्त रूप से नहीं कर पाते. शरीर पानी को सबसे अधिक पसीने के रूप में खोता है, जो कि शरीर का तापमान कंट्रोल करने का नेचुरल तरीका है.

जब शरीर गर्म होता है, तो पसीना ग्रंथियों से पानी (मुख्य रूप से) निकलता है, जो स्किन पर आकर भाप बन जाता है और शरीर को ठंडा करने में मदद करता है. व्यायाम, तनाव या बीमारी के दौरान भी पसीना निकलता है ताकि शरीर की आंतरिक स्थिति संतुलित रह सके. पसीने के साथ कई आवश्यक मिनरल भी शरीर से निकल जाते हैं. ऐसे में केवल पानी पीना पर्याप्त नहीं होता.

ज्यादातर ड्रिंक्स (जैसे पानी) तब ही प्रभावी होते हैं जब वे खनिजों के साथ होते हैं, जैसे सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड. ये खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में जाने जाते हैं. जबकि इलेक्ट्रोलाइट्स और एनर्जी ड्रिक्स का उपयोग आमतौर पर एथलीट्स द्वारा शरीर को हाइड्रेट करने के लिए किया जाता है, क्या आम इंसानों को भी इनकी जरूरत है?

एक्सपर्ट का क्या मानना?
विशेषज्ञों का मानना है कि साधारण लोगों के लिए भी सोडियम आवश्यक है. शरीर में नॉर्मल सोडियम लेवल 135 से 145 मिलीग्राम प्रति लीटर खून होना चाहिए. हालांकि, हल्के व्यायाम और सामान्य पसीने से इलेक्ट्रोलाइट्स की बहुत कमी नहीं होती क्योंकि अधिकांश फूड्स में ये प्रचुर मात्रा में होते हैं.

शरीर को हाइड्रेट कैसे करें?
यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, लोगों को हर 15 से 20 मिनट के अंतराल पर खुद को हाइड्रेट करना चाहिए और इस दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स का भी ध्यान रखना चाहिए. CDC का यह भी कहना है कि एक घंटे में 1.5 लीटर से अधिक पानी या अन्य ड्रिंक्स (जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक) नहीं पीने चाहिए, क्योंकि इससे खून में सोडियम की मात्रा खतरनाक रूप से कम हो सकती है.

पानी के साथ सही खान पान भी जरूरी
शरीर को फिर से सही तरीके से हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और सही भोजन का सेवन. जब बहुत अधिक पसीना निकले, तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ एक सही भोजन शरीर को सही रूप से पुनः एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है. तीव्र व्यायाम या ज्यादा पसीने के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य तौर पर ज्यादातर लोग इसे भोजन के माध्यम से आसानी से पुनः प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप बहुत अधिक पसीना बहाते हैं और आपके शरीर से सोडियम तेजी से निकलता है, तो आपको तुरंत इसे भरने की आवश्यकता होती है. एक्सपर्ट का मानना है कि एनर्जी ड्रिंक हाइड्रेशन के लिए उतने बुरे नहीं हैं, जितना कि उन्हें समझा जाता है. संतुलित मात्रा में चाय और कॉफी (400 मिलीग्राम कैफीन तक) भी पानी जितनी ही प्रभावी होती है. लंबे समय तक व्यायाम या गर्म मौसम में काम करने के दौरान, इलेक्ट्रोलाइट्स वाले ड्रिंक्स की सलाह दी जाती है. इसके साथ-साथ नेचुरल विकल्पों जैसे नारियल पानी या लो-फैट दूध का भी सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, खीरा, पालक, टमाटर, ब्रोकली, एवोकाडो, शकरकंद और जामुन जैसे पानी से भरपूर फूड भी आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मददगार होते हैं.

Read More
{}{}