trendingNow12416675
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

प्रेग्नेंसी में कर रहीं तीज का कठिन व्रत, सेहत से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Hartalika Teej Fast in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में ज्यादा देर तक उपवास रखना मां और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए सेहतमंद नहीं होता है. ऐसे में गर्भवती महिला को हमेशा व्रत के दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

प्रेग्नेंसी में कर रहीं तीज का कठिन व्रत, सेहत से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, नहीं महसूस होगी कमजोरी
Stop
Sharda singh|Updated: Sep 05, 2024, 08:07 PM IST

Hartalika Teej 2024: हरतालिका व्रत 6 सितंबर 2024 को है. यह दिन सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर अपने सुहाग की सलामती के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. 

ऐसे में यह उपवास एक प्रेगनेंट महिला के लिए रखना सेहत के नजरिए से सेहतमंद नहीं माना जाता है. इससे कमजोरी के साथ प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन भी हो सकता है. लेकिन फिर भी यदि कोई गर्भवती महिला इस उपवास को करना चाहती है, तो यहां बतायी गयी बातों को जरूर फॉलो करें. 

प्रेग्नेंसी में ऐसे करें तीज का उपवास- 

हाइड्रेटेड रहें

तीज का उपवास निर्जला होता है. लेकिन प्रेग्नेंसी में दिन भर बिना पानी के रहना सेहत और बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है, कि आप दिन भर नारियल पानी, जूस पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें.

चाय-कॉफी से परहेज करें

उपवास के दौरान चाय-कॉफी का सेवन डाइजेशन को बिगाड़ सकता है. प्रेग्नेंसी में इसके ज्यादा गंभीर लक्षण दिख सकते हैं. इसलिए उपवास के दौरान चाय-कॉफी के सेवन से बचें.

भूखी ना रहें

ध्यान रखें गर्भ में पल रहे बच्चे का पेट तभी भरेगा जब मां खाना खाएगी. ऐसे में शिशु के सेहत के लिए जरूरी है कि आप भूखी ना रहें. फल का सेवन करते रहें. 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी के कौन-से हफ्ते में मिसकैरेज का खतरा सबसे ज्यादा होता है?

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Read More
{}{}