trendingNow12095891
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

वजन कम करने की कोशिश में ना करें ये 6 गलतियां, वरना पानी में मिल जाएगी सारी मेहनत

Weight Loss: वजन कम न होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जा रहे हैं, फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको इस आर्टिकल में बताए गए सभी कारणों पर ध्यान देना चाहिए. 

वजन कम करने की कोशिश में ना करें ये 6 गलतियां, वरना पानी में मिल जाएगी सारी मेहनत
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Feb 05, 2024, 05:16 PM IST

Weight Loss Mistakes: क्या आप घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है? अगर हां, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अक्सर ऐसा होता है कि लोग जिम में बहुत मेहनत करते हैं फिर भी वजन कम नहीं होता है. वजन कम न होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख कारणों को आज हम जानेंगे.

1. पर्याप्त प्रोटीन न लेना

प्रोटीन वजन घटाने के लिए जरूरी है. ये आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस कराता है और मांसपेशियों की मरम्मत करने में और नए मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. जिम करने के दौरान अगर पर्याप्त प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

2. किसी बीमारी का संकेत

कुछ बीमारियां भी वजन कम न होने का कारण बन सकती हैं, जैसे कि थायरॉइड की समस्याएं, हार्मोनल डिसबैलेंस, या पीसीओएस. यदि आपको लगता है कि आपको कोई बीमारी हो सकती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

3. प्रोसेस्ड फूड की लत

प्रोसेस्ड फूड में कैलोरी, फैट और चीनी की मात्रा अधिक होती है. यदि आप प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो आपका वजन कम नहीं होगा.

4. अच्छी नींद न लेना

अच्छी नींद वजन कम करने के लिए जरूरी है. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो आपके शरीर में अधिक ग्रेलिन (भूख बढ़ाने वाला हार्मोन) और कम लेप्टिन (भूख कम करने वाला हार्मोन) बनेगा.

5. स्लो मेटाबॉलिज्म

मेटाबॉलिज्म वो प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका शरीर भोजन को एनर्जी में बदलता है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म स्लो है, तो आपका वजन कम नहीं होगा. मेटाबॉलिज्म फास्ट करने के लिए अधिक पानी पिएं, तनाव कम लें और बैलेंस डाइट पर फोकस करें.

6. आंतों में समस्या

आंतों में समस्याएं भी वजन कम न होने का कारण बन सकती हैं. अगर आपकी आंतों में सूजन है या और कोई समस्या है, तो आपका शरीर पोषक तत्वों को ठीक से एब्जॉर्ब नहीं कर पाएगा.

वजन कम न होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको इन सभी कारणों पर ध्यान देना चाहिए. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}