trendingNow12388800
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खाने से पहले या खाने के बाद, कब पीना चाह‍िए नींबू पानी?

When to drink nimbu pani: नींबू पानी पीने के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि नींबू पानी पीने का सबसे सही समय क्‍या होता है- खाने से पहले या खाने के बाद? आइये जानते हैं.

खाने से पहले या खाने के बाद, कब पीना चाह‍िए नींबू पानी?
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 17, 2024, 07:34 PM IST

Lemon water Before or After Eating : अगर आप फ‍िटनेस फ्र‍िक हैं तो आप नींबू पानी के फायदों से जरूर वाक‍िफ होंगे और ये आपकी रूटीन का ह‍िस्‍सा भी होगा. कई लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं. वहीं कुछ लोग खाने के बाद एक गिलास नींबू पानी पीते हैं. अगर आप कंफ्यूज हैं क‍ि नींबू पानी पीने का सही समय क्‍या है. यानी नींबू पानी खाने से पहले पीना चाहिए या खाने के बाद? आइये आपको बताते हैं क‍ि इस जबरदस्‍त ड्र‍िंक को पीने का सही समय क्‍या है.  

दूध से ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम होता है इन 5 चीजों में, कुछ द‍िनों में ही हड्ड‍ियां बन जाएंगी लोहा

 

नींबू पानी पीने का सही समय आपकी सेहत और उसकी जरूरत पर न‍िर्भर करता है. आइये जानते हैं क‍ि आपकी जरूरत के ह‍िसाब से आपको कब और कैसे नींबू पानी पीना चाह‍िए. 

भूख कंट्रोल करने के ल‍िए  
अगर आपको अपनी भूख पर कंट्रोल करना है और पाचन को बेहतर बनाना है तो खाने से पहले नींबू पानी प‍िएं. ऐसा करने से भोजन का पोषक तत्‍व हमारा शरीर अच्‍छी तरह अवशोष‍ित करता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे. 

यूर‍िक एस‍िड के मरीजों को चाय पीनी चाह‍िए या कॉफी?

 

पाचन की दिक्कतें हैं तो...  
जि‍न लोगों को पाचन की समस्‍याएं रहती हैं, उन्‍हें खाने के बाद नींबू पानी पीना चाहिए. खाना पचाने में इससे मदद म‍िलती है और मेटाबोल‍िज्‍म में भी सुधार होता है. ब्‍लोट‍िंग नहीं होती और गैस से भी राहत मिलती है. अपच नहीं होती. 

Read More
{}{}