trendingNow12069724
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सफेद बाल बन रहे शादी में रुकावट? इन उपायों से लौटकर आ सकती हैं काली-काली जुल्फें

Premature White Hair: मौजूदा दौर में कई यंग एज ग्रुप के लोग सफेद बालों की वजह से तनाव में रहते हैं, क्योंकि उनको शादी के लिए अच्छे रिश्ते तलाश करने में दिक्कतें आने लगती है. इससे बचने के लिए आप एक घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं.

सफेद बाल बन रहे शादी में रुकावट? इन उपायों से लौटकर आ सकती हैं काली-काली जुल्फें
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jan 21, 2024, 07:01 AM IST

Kalonji Ke Fayde: काले, लंबे और घने बालों की ख्वाहिश ज्यादातर इंसानों को होती है, लेकिन सिर पर एक भी सफेद बाल नजर आ जाएं तो टेंशन का अंबार लग जाता है. लोग इसलिए भी व्हाइट हेयर से डरते हैं, क्योंकि आजकल कम उम्र के लोग भी इसका शिकार हो रहे है. बालों में सफेदी आना बुढ़ापे की निशानी माना जाता है. ऐसे में कई युवाओं को शादी करने में दिक्कतें आ रही है. इससे बचने के लिए वो कैमिकल बेस्ड हेयर कलर भी ट्राई करते हैं, लेकिन इससे बालों पर बुरा असर पड़ सकता है, बेहतर है कि आप हेयर को डार्क करने के लिए नेचुरल तरीके ही अपनाएं.

सफेद बालों को कैसे करें काला?
कई बार लोग काले बाल पाने के लिए महंगा ट्रीटमेंट भी ट्राई करते हैं, लेकिन ये बेअसर साबित हो जाता है. अगर आप भी कम उम्र में बालों की सफेदी से परेशान हैं और इसकी वजह से शादी के लिए अच्छे रिश्ते छूट जा रहे हैं, तो आपको जरा भी घबराने की जरूरत नहीं, हम आज एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपकी सारी टेंशन दूर कर देगा.

सफेद बालों का दुश्मन है कलौंजी
कलौंजी की मदद से हम कई भोजन का टेस्ट बेहतर करते हैं, लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. ये न सिर्फ बालों को काला करने में मदद करता है, बल्कि हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं. कलौंजी एक बेहद असरदार चीज है, अगर एक महीने तक इसको यूज करेंगे तो बाल जड़ से काले हो जाएंगे.

कलौंजी क्यों है असरदार?
कलोंजी किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है, इसमें पोटैशियम, सोडियम, फाइबर, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसमें एमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट बालों की डीप कंडीशनिंग करते हैं.

कलौंजी का कैसे करें इस्तेमाल

बालों को काला करने के लिए आप 10-12 चम्मच कलौंजी को गर्म तवे पर भून लें.
अब इसके ठंडे होने का इंतजार करें और फिर पीसकर पाउडर बना लें.
अब एक कटोरी में 2 चम्मच कलौंजी, 2 चम्मच माइल्ड शैम्पू, और पानी डालकर पेस्ट बना लें.
अब इसे जड़ों से लेकर बालों की छोर तक अच्छी तरह लगा लें.
करीब 20 मिनट तक इसे सूखने के छोड़ दें और बाद में बालों को शैम्पू से धो लें.
करीब एक महीने तक नियमित रूप से ये विधि अपनाएं के तो बाल नेचुरली काले नजर आने लगेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}