trendingNow12390638
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

दाल पकाते वक्त इसमें क्या नहीं मिलाना चाहिए? टेस्ट और हेल्थ हो सकता है खराब

दाल को सही तरीके से पकाना एक कला है जो तजुर्बा और सावधानी से सीखी जा सकती है. ऊपर बताए गए कुछ सामान्य गलतियों से बचकर आप न सिर्फ दाल के स्वाद को बढ़ा सकते हैं, बल्कि इसके पोषण को भी बरकरार रख सकते हैं.

दाल पकाते वक्त इसमें क्या नहीं मिलाना चाहिए? टेस्ट और हेल्थ हो सकता है खराब
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 19, 2024, 11:28 AM IST

Dal Me Kya Nahi Milayen: भारतीय किचन में दाल तकरीबन हर दिन पकाया जाता है. इसका स्वाद तो लाजवाब तो होता ही है, बल्कि इसे पोषण से भी भरपूर माना जाता है.  हर घर में दाल को अलग-अलग तरीकों से पकाया जाता है, और हर क्षेत्र का अपना एक खास तरीका होता है. हालांकि दाल पकाते समय कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें मिलाने से दाल का स्वाद, पोषण, और सेहत पर असर पड़ सकता है. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि दाल पकाते वक्त किन चीजों को नहीं मिलाना चाहिए.

दाल में क्या नहीं मिलाएं?

1. खट्टी चीजें 

खट्टी चीजें जैसे नींबू का रस, टमाटर, या इमली को दाल पकने के दौरान नहीं मिलाना चाहिए. खटास वाले तत्व दाल के पकने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, जिससे दाल को पूरी तरह से पकने में ज्यादा समय लग सकता है. इसलिए अगर आप दाल में खटास जोड़ना चाहते हैं, तो इसे दाल पकने के बाद मिलाएं.

2. नमक

नमक दाल में स्वाद लाने का काम करता है, लेकिन इसे सही समय पर मिलाना जरूरी है. अगर दाल पकने से पहले या शुरू में ही नमक डाला जाए, तो दाल का पकने का समय बढ़ सकता है और यह ठीक से नहीं पक पाती. दाल पकने के अंत में नमक मिलाना सबसे अच्छा होता है, जिससे दाल सही तरीके से पक जाती है और स्वाद भी बरकरार रहता है.

3. बेसन या आटा

कुछ लोग दाल को गाढ़ा करने के लिए बेसन या आटा मिलाते हैं, लेकिन यह आदत सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. दाल में बेसन या आटा मिलाने से इसकी प्राकृतिक पोषणता कम हो सकती है और इसके सेवन से अपच या अन्य पेट की समस्याएं हो सकती हैं. दाल को प्राकृतिक रूप से गाढ़ा करने के लिए इसे धीमी आंच पर पकाएं.

4. ज्यादा तेल या घी

दाल में ज्यादा तेल या घी मिलाने से इसकी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. खासकर अगर आप वजन घटाने या स्वस्थ खाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दाल में तेल या घी का उपयोग सीमित मात्रा में करें. अधिक घी या तेल न सिर्फ दाल के स्वाद को बदल देता है, बल्कि इसे भारी भी बना सकता है, जिससे पाचन में दिक्कत हो सकती है.

5. ताजी हरी सब्जियां

हालांकि ताजी हरी सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं, लेकिन इन्हें दाल में पकने के दौरान नहीं मिलाना चाहिए. सब्जियां जल्दी पक जाती हैं, और दाल को पकने में समय लगता है, जिससे सब्जियां अपने पोषक तत्व खो सकती हैं. अगर आप दाल में सब्जियां मिलाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले से भाप में पकाकर या हल्का फ्राई करके दाल के अंत में मिलाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

Read More
{}{}