trendingNow12380983
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

फर्स्ट बर्थ डे से पहले बच्चे को न खिलाएं ये 5 फूड्स, नतीजा जानलेवा भी हो सकता है


Unhealthy Foods For Infant: एक साल की उम्र से पहले बच्चों को कुछ तरह के फूड्स से दूर रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे 5 फूड्स के बारे में यहां आप जान सकते हैं.

फर्स्ट बर्थ डे से पहले बच्चे को न खिलाएं ये 5 फूड्स, नतीजा जानलेवा भी हो सकता है
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 12, 2024, 10:43 PM IST

बच्चे का पहला साल उनके विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. इस दौरान उनके आहार का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. यह तो सब जानते हैं कि बच्चे के लिए मां का दूध बहुत फायदेमंद होता है. 

लेकिन दांत आते ही कई पैरेंट्स बच्चों को हर चीज खिलाने लगते हैं. जबकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो एक साल से पहले बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Breastfeeding कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती है बच्चे की तबीयत

 

शहद

शहद में एक प्रकार का बैक्टीरिया होता है, जो बच्चे के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है. इस बैक्टीरिया के कारण बच्चे को शिशु बोटुलिज़्म नामक बीमारी हो सकती है, जो जानलेवा भी हो सकती है. 

एनिमल मिल्क

एक साल से पहले बच्चे के लिए गाय-भैंस या बकरी का दूध पचाने में मुश्किल होता है और इसमें जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. इसके अलावा, इससे बच्चे को एलर्जी भी हो सकती है. ऐसे में, बच्चे के लिए मां का दूध या फॉर्मूला दूध सबसे अच्छा विकल्प है.

फल का रस

फलों के रस में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चे के दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसके अलावा, इसमें फाइबर की कमी होती है, जिससे बच्चे को पेट की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, बच्चे को फल का रस देने की बजाय ताजे फल खिलाना बेहतर होता है.

नमक और चीनी

नमक और चीनी की अधिक मात्रा बच्चे के किडनी और दिल को नुकसान पहुंचा सकती है. इसके अलावा, बच्चों के टेस्ट बड्स भी इससे प्रभावित होते हैं. इसलिए, बच्चे के खाने में नमक और चीनी का प्रयोग कम से कम करना चाहिए.

कच्चा या अधपका खाना

बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर होती है, इसलिए उन्हें कच्चा या अधपका खाना नहीं देना चाहिए. इससे उन्हें फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. बच्चे के खाने को अच्छे से पकाएं और साफ-सफाई का ध्यान रखें.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}