trendingNow12389541
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

दूध पीने के बाद गलती से भी न खाएं ये 5 फूड्स, बिगड़ सकती है तबीयत

इस बात में कोई शक नहीं कि दूध पीने से सेहत को बेशुमार फायदे मिलते हैं, लेकिन इसके सेवन के तुरंत बाद थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

दूध पीने के बाद गलती से भी न खाएं ये 5 फूड्स, बिगड़ सकती है तबीयत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 18, 2024, 01:05 PM IST

Don't Eat These 5 Foods Just After Drinking Milk: न्यूट्रीशन के लिहाज से दूध एक कंप्लीट फूड है इसलिए ये हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. इसमें इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, और कई जरूरी विटामिंस पाए जाते हैं जिससे बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है. दूध पीने के बेशुमार फायदे हैं इसके बावजूद मिल्क के साथ कुछ चीजें कम्बाइन करना सही नहीं माना जाता. डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक हमें दूध पीने के तुरंत बाद कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

दूध और इन चीजों कॉम्बिनेशन सही नहीं है

1. खट्टे फल

दूध पीने के बाद खट्टे फलों जैसे कि संतरा, नींबू, और अन्य साइट्रस फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड होता है, जो दूध के साथ मिलकर उसे फाड़ सकता है. इससे पेट में जलन, एसिडिटी, और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, दूध पीने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. मछली

दूध पीने के बाद मछली का सेवन करना भी mur नहीं माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, मछली और दूध का कॉम्बिनेशन एसिडिक हो सकता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं, एलर्जी, और पाचन तंत्र की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. दूध और मछली की तासीर अलग-अलग होती है, और इन्हें एक साथ लेने से शरीर में विषाक्त प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, मछली खाने के कम से कम 2-3 घंटे बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए.

3. नमकीन स्नैक्स

दूध पीने के बाद नमकीन स्नैक्स जैसे कि चिप्स, पापड़, या नमकीन खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है. दूध और नमक का कॉम्बिनेशन जुदा-जुदा माना जाता है, जो शरीर में असंतुलन पैदा कर सकता है. इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं, पेट में भारीपन, और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, दूध पीने के बाद नमकीन चीजों का सेवन न करें.

4. मूली

मूली का सेवन दूध के साथ या उसके तुरंत बाद नहीं करना चाहिए. मूली और दूध का मेल भी टॉक्सिक असर डालने वाला माना गया है. ये पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और गैस, अपच, और पेट की समस्याएं पैदा कर सकता है.इसलिए, दूध पीने के बाद मूली खाने से बचना चाहिए.

5. दही

दूध पीने के बाद दही का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दही और दूध की तासीर में फर्क होता है, और इन्हें एक साथ लेने से पेट में असहजता, अपच, और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इन्हें अलग-अलग समय पर खाना चाहिए.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Read More
{}{}