trendingNow12372110
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Neeraj Chopra Fitness: वर्कआउट रूटीन से लेकर डाइट तक, क्या है नीरज चोपड़ा की फिटनेस का राज?

भारत के स्टार खिलाड़ी और मौजूदा चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. उन्होंने क्वालीफाइंग राउंड में 89.34 मीटर का थ्रो करके इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

Neeraj Chopra Fitness: वर्कआउट रूटीन से लेकर डाइट तक, क्या है नीरज चोपड़ा की फिटनेस का राज?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 08, 2024, 04:46 PM IST

भारत के स्टार खिलाड़ी और मौजूदा चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए 89.34 मीटर का थ्रो किया, जो इस सीजन का सबसे बेस्ट प्रदर्शन है. नीरज की इस उपलब्धि ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह इस खेल में कितने माहिर हैं.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अब दूसरी बार जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह पक्की कर ली है. पूरे देश वासियों को इस बार भी उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद है. फाइनल के लिए तैयार हो रहे नीरज की फिटनेस का राज जानना दिलचस्प होगा. आइए जानते हैं कि कैसे नीरज ने खुद को इस मुकाम तक पहुंचाया है.

नीरज चोपड़ा का वर्कआउट रूटीन
नीरज चोपड़ा पूरी तरह से अपने शरीर की ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं, खासकर उनकी कोहनी और बाहों पर. अधिकतम ताकत और लक्ष्य क्षेत्रों के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए वे केबल पुल व्यायाम, डम्बल लिफ्ट, स्विस बॉल क्रंच, ऑब्लिक क्रंच, लेग लिफ्ट और अन्य कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज करते हैं.

नीरज का डेली व्यायाम
उनके डेली कसरत में स्क्वाट्स, वेट लंजेस, स्नैच और टाइम सर्किट, तबता वर्कआउट और हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग (HIIT) शामिल हैं. उनके फिटनेस प्लान में रिकवरी रूटीन भी शामिल है. इनमें आइस बाथ, कंट्रास्ट बाथ, जिसमें गर्म और बर्फ के पानी के बीच बारी-बारी से किया जाता है, डीप टिशू रिलीज और रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद शामिल हैं.

नीरज चोपड़ा की डाइट
नीरज अपने दिन की शुरुआत 3 से 4 अंडे के सफेद भाग, ब्रेड, दलिया और फलों के साथ करते हैं. लंच में वे दाल, सलाद, दही चावल, तले हुए चिकन या सैल्मन फिश खाते हैं. डिनर के लिए वे हल्का भोजन पसंद करते हैं जिसमें उबली हुई सब्जियां, सूप और फल शामिल होते हैं. इसके अलावा, वे डेली आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं.

Read More
{}{}