trendingNow12179178
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

केमिकल बेस्ड फेश वॉश की वजह से चेहरा हो सकता है खराब? इन नेचुरल ऑप्शंस को जरूर करें ट्राई

Natural Face Wash: चेहरे की सफाई के लिए हम अक्सर बाजार में मिलने वाले महंगे फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपको नेचुरल तरीका पसंद है तो कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाने में कोई बुराई नहीं है.

केमिकल बेस्ड फेश वॉश की वजह से चेहरा हो सकता है खराब? इन नेचुरल ऑप्शंस को जरूर करें ट्राई
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Mar 29, 2024, 11:20 AM IST

Face Wash Substitutes: हर इंसान चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और साफ दिखे, इसके लिए अक्सर फेश वॉश का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी फेस वॉश के नेचुरल होने का दावा करते हैं, लेकिन ऐसे उत्पाद काफी कम होते हैं जिसमें केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया. अगर ये रसायन लंबे वक्त तक आपके स्किन से टच करेगा तो नुकसान होना लाजमी है. धीरे-धीरे ये आपकी स्किन के ग्लो को कम कर सकता है. मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप घर में तैयार किए जाने वाले फेश वॉश का इस्तेमाल करें.

किचन की इन चीजों से बनाएं फेश वॉश

1. मूंग दाल (Moong Dal)
मूंग दाल का इस्तेमाल हम सभी के घरों में काफी ज्यादा होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बनाने के लिए किया जाता. इसके लिए आप सबसे पहले दाल को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमे जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें. फिर इसके हाथों में रखकर चेहरे पर मसाज करें. थोड़ी देर बाद आप चेहरे को साफ पानी से धो ले. ऐसा करने से चेहरे पर चमक आ जाएगी.

2. बेसन (Besan) 
बेसन को पकौड़े बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका यूज स्किन केयर के लिए भी काफी ज्यादा होता है. अगर बेसन का पाउडर मौजद न हो तो, चने की दाल को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. अगर स्किन ड्राई है तो इसमें तिल का तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे में नमी आ जाएगी. हां अगर स्किन ऑयली है, तो तिल के तेल की जगह पानी मिक्स करें.

3. ओट्स (Oats)
ओट्स को एक हेल्दी फूड के तौर पर जाना जाता है, हालांकि इसके जरिए त्वचा को खूबरसूत भी बनाया जा सकता है. सबसे पहले आप एक कप साबुत ओट्स लें और इसको पीस लें. अब इसमें गुलाब जल मिलाएं. इस मिक्सर को आप फेस पर लगाएं और फिर धो लें. इससे न सिर्फ स्किन ग्लोइंग होती है, बल्कि पिंपल्स, एक्ने और दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}