trendingNow12040181
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Nail Extensions की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन आसान तरीकों से बढ़ाएं नाखूनों की ग्रोथ

अगर आप के नाखूनों की ग्रोथ भी कम है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो नाखून बढ़ाने में कारगर साबित होंगे.

Nail Extensions की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन आसान तरीकों से बढ़ाएं नाखूनों की ग्रोथ
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 02, 2024, 02:44 PM IST

जब भी हम किसी ऐसी लड़की को देखते हैं जिसके नाखून बड़े हो, तो हमारे मन में बस यही ख्याल आता है कि काश मेरे भी इतने ही सुंदर और बड़े नाखून होते. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे नाखूनों की ग्रोथ बहुत ही कम होती है. अगर आप के नाखूनों की ग्रोथ भी कम है तो आज का ये लेख आपके लिए खास है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो नाखून बढ़ाने में कारगर साबित होंगे.

लहसुन करेगा कमाल: नाखूनों पर लहसुन घिसने का ये बहुत ही पुराना नुस्खा है. कोई भी दिनभर तो अपने हाथों पर लहसुन लगाकर नहीं घूम सकता, क्योंकि इसकी स्मेल बहुत ही तेज होती है. इसलिए आप रात को सोने से पहले रोज लहसुन की एक कली को नाखूनों पर घिसकर छोड़ सकते हैं. यह काफी असरदार नुस्खा है और इसके कोई नुकसान भी नहीं है, इसलिए आप इसे आजमा सकती हैं.

नाखूनों को रखें शेप में
अक्सर नाखूनों को शेप में न रखने से भी उनकी ग्रोथ कम रह जाती है, इसलिए जरूरी है कि आप छोटे ही सही पर अपने नाखूनों को शेप में रखें. उस समय का इंतजार न करें कि जब आपके नाखून बढ़ेंगे तभी उन्हें शेप में रखेंगे. ऐसी गलती न करें.

नारियल तेल से करें मालिश
नारियल के तेल के कई फायदे हैं, जिनमें से एक है नाखूनों को मॉइस्चराइज करने का. आप इसका इस्तेमाल नेल्स को मॉइस्चराइज करने के लिए भी कर सकते हैं. इससे आपके नेल्स सॉफ्ट और चमकदार बनेंगे. इसके बाद जब आपके नेल्स बढ़ाएंगी तो वो और भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगे.

इन बातों का भी रखें ध्यान
- समय-समय पर अपने नाखूनों को काटते रहें और उन्हें शेप में रखें.
- हमेशा हाथों और नाखूनों की सफाई पर ध्यान दें.
- कोशिश करें कि जिस भी नुस्खे का आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसे रात में ही लगाएं.

Read More
{}{}