trendingNow11440649
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mustard Oil असली है या नकली? हथेली पर रख चुटकियों में ऐसे करें पहचान

Mustard Oil Test: बाजार में असली और मिलावटी सरसों का तेल (Mustard Oil) दोनों बिक रहे हैं. इस हैक्स की मदद से आप आसानी से सरसों के तेल की पहचान कर सकते हैं.

सरसों के तेल की कैसे करें पहचान
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 12:58 PM IST

Adulterated Mustard Oil: बड़ी संख्या में लोग खाना बनाने में सरसों के तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल करते हैं. सरसों का तेल बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन बाजार में बिक रहा सरसों का तेल असली है या नकली, इसकी पहचान कर पाना बड़ा ही मुश्किल है. लेकिन हम आपको इस खबर में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप चुटकियों में सरसों के तेल के शुद्ध या मिलावटी होने का पता लगा पाएंगे.

कैसे करें असली सरसों के तेल की पहचान?

गंध से करें पहचान

सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है उसको गंध से पहचानना. असली सरसों के तेल की महक बड़ी तेज होती है. अगर आपको सरसों के तेल से तेज गंध नहीं आ रही है तो समझ लीजिए कि सरसों का तेल नकली है. इस तरीके से आप आसानी से सरसों के तेल की पहचान कर सकते हैं.

फ्रिज में रखकर ऐसे करें चेक

घर में मौजूद फ्रिज की मदद से भी आप सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं. सरसों के तेल की पहचान करने के लिए आप एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसको फ्रिज में रख दें. अगर सरसों का तेल जम जाए तो समझ लीजिए सरसों का तेल नकली है.

हथेली पर रखकर चेक करें सरसों का तेल

सरसों के तेल की पहचान आप अपनी हथेली पर रखकर भी कर सकते हैं. सबसे पहले सरसों के तेल की कुछ बूंदे अपनी हथेली पर लें और उसे देखें. असली सरसों के तेल का रंग गहरा पीला होता है. वहीं, अगर सरसों के तेल का रंग हल्का पीला है तो समझ जाइए कि वो मिलावटी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}