trendingNow11467887
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mustard Leaves: न्यूट्रिएंट्स का खजाना है सरसों का साग, सर्दियों की दिक्कत जड़ से हो जाएगी खत्म

Mustard Leaves Benefits: सर्दियों के मौसम में हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. सरसों का साग भी उनमें से एक है जो सेहत को दूरूस्त रखता है. इसके साथ कई बीमारियों से भी राहत देता है. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 02, 2022, 11:12 PM IST

Sarson ka Saag Benefits: 'मक्के की रोटी सरसों दा साग' इस डिश की तारीफ अधिकतर लोग करते हैं. सर्दियों के मौसम में लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सरसों के साग के सेवन से इम्यूनिटी अच्छी हो जाती है और ठंड में संक्रामक बीमारियों के प्रकोप से हम बच जाते हैं. आमतौर पर डॉक्टर भी सर्दियों में लोगों को हरे पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट के पाचन तंत्र को दूरूस्त करता है. इसके साथ यह कब्ज, गैस, अपच और पेट से जुड़ी दूसरी दिक्कतों को कम करने में मदद करता है.

सरसों के साग के फायदे

1. ठंड के मौसम में सरसों का साग शरीर को जरूरी पोषण देता है. इसमें फाइबर, विटामिन, फॉस्फोरस, आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती हैं और सर्दियों में आलस की दिक्कत से निजात मिलता है.

2. सरसों का साग शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खिलाफ असर दिखाता है. इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसके साग को पकाते हुए ज्यादा भुनना नहीं चाहिए वरना एंटीऑक्सीडेंट नष्ट हो जाते हैं.

3. सरसों का साग शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को ठीक करता है जिससे बॉडी में अनावश्यक फैट जमा नहीं होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन घटाने में यह आपकी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन K जोड़ों के दर्द से राहत देता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके गुणों की वजह से ही इसे सुपरफुड की केटेगरी में रखा गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}